Experience Certificate : शिक्षा विभाग शिक्षकों व कर्मचारियों को ऑनलाइन देगा एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट

एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट समय पर जारी करने के लिए शिक्षा विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है। इससे पहले मैनुअल फाइल तैयार करके अधिकारियों के दफ्तरों तक चक्कर लगाने पड़ते थे।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 09:11 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 09:11 AM (IST)
Experience Certificate : शिक्षा विभाग शिक्षकों व कर्मचारियों को ऑनलाइन देगा एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
Experience Certificate : शिक्षा विभाग शिक्षकों व कर्मचारियों को ऑनलाइन देगा एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट

जालंधर, [अंकित शर्मा]। अब शिक्षा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों को एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट (तर्जुबा प्रमाणपत्र) लेने के लिए दफ्तरों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शिक्षा विभाग अपनी हर प्रकार की कार्यप्रणाली को डिजिटल मोड पर तबदील कर रहा है। इसी के तहत अब एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट लेने के लिए अब ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने हाल ही में इस बाबत नोटिफिकेशन निकालकर हिदायतें जारी कर दी हैं। उन्होंने डायरेक्टर जरनल स्कूल शिक्षा पंजाब, डायरेक्टर एससीईआरटी पंजाब, डायरेक्टर शिक्षा विभाग सीनियर सेकेंडरी और एलिमेंटरी, सूबे के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, सभी स्कूलों के ङ्क्षप्रसिपल, हेड सहित ब्लॉक प्राइमरी एजुकेशन अफसर (बीपीईओ) को तुरंत हिदायतों का पालन करने को कह दिया है।

आइडी के जरिये कर सकते हैं आवेदन
एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट समय पर जारी करने के लिए शिक्षा विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है। जिसके तहत सभी नए बने पोर्टल ई पंजाब स्कूल पर जाकर स्टॉफ लॉगिन करने के बाद अपनी आइडी के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए समर्थ अधिकारी की तरफ से एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट पोर्टल के जरिए ही जारी कर दिया जाएगा।

दफ्तरों के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

इससे पहले मैनुअल फाइल तैयार करके अधिकारियों के दफ्तरों तक चक्कर लगाने पड़ते थे। जिसके तहत पहले दफ्तरी बाबुओं के पास फाइल घूमती रहती थी। अध्यापकों व कर्मचारियों को कई चक्कर लगवाने के बाद ही फाइल अधिकारियों के टेबल तक पहुंच पाती थी। अब इस नई प्रणाली से उन्हें ये सब परेशानी नहीं होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी