Punjab Career Portal शुरू, स्टूडेंट्स को स्ट्रीम सिलेक्शन की जानकारी के साथ मिलेगी करियर गाइडेंस

पंजाब शिक्षा विभाग ने पंजाब करियर पोर्टल शुरू कर दिया है। शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने पंजाब के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों उप जिला शिक्षा अधिकारियों की पंजाब करियर पोर्टल को लेकर ऑनलाइन ट्रेनिंग कम वर्कशाप आयोजित की है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 03:52 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 03:52 PM (IST)
Punjab Career Portal शुरू, स्टूडेंट्स को स्ट्रीम सिलेक्शन की जानकारी के साथ मिलेगी करियर गाइडेंस
पंजाब शिक्षा विभाग ने पजाब करियर पोर्टल शुरू कर दिया है।

जालंधर, जेएनएन। पंजाब शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए पंजाब करियर पोर्टल शुरू किया है। इसकी मदद से विद्यार्थी घर बैठे ही उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसरों को आसानी से तलाश सकेंगे। शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने पंजाब के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, उप जिला शिक्षा अधिकारियों की पंजाब करियर पोर्टल को लेकर ऑनलाइन ट्रेनिंग कम वर्कशाप आयोजित की। उन्होंने कहा कि पोर्टल के जरिये पंजाब ही नहीं बाहरी राज्यों व विदेशों के विद्यार्थी भी अपने करियर की योग्यतानुसार उच्च शिक्षा व रोजगार के मौकों का आसानी से चयन कर सकेंगे।

स्टूडेंट अपनी आईडी बनाकर हासिल कर सकेंगे जानकारी

विभाग की तरफ से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को केंद्र में रखते हुए ही उनके करियर के चयन संबंधी गाइंडेंस देने के लिए यह पोर्टल बनाया गया है। इस पर विद्यार्थी अपनी निजी आईडी बना सकता है और उसका इस्तेमाल करते हुए वह देश-विदेश के लगभग 21 हजार कालेजों और 450 यूनिवर्सिटियों, 1150 प्रवेश परीक्षाओं, 1200 वजीफों की जानकारी हासिल कर सकेगा। 

स्टूडेंट्स के मार्गदर्शन के लिए शिक्षकों को दी जा रही ट्रेनिंग

विभाग की तरफ से आईडी का सही ढंग से प्रयोग हो, इसके लिए अध्यापकों को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि वे विद्यार्थियों का सही तरह मार्गदर्शन कर सकें। डिप्टी डीईओ राजीव जोशी ने बताया कि प्रोजेक्ट को यूनीसेफ एनजीओ आसमां फाउंडेशन और टाटा पावर की तरफ से चलाया जा रहा है। राज्य के लगभग 20 हजार स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा के लगभग 8.5 लाख विद्यार्थियों के लिए यह प्रोजेक्ट वरदान साबित होगा। उन्हें स्ट्रीम चयन के साथ-साथ 12वीं के बाद करियर फील्ड चुनने और आगे बढ़ने में गाइडेंस भी मिलेगी।

chat bot
आपका साथी