जालंधर में दोआबा कालेज के डा. नरिंदर कुमार को मिला रिसर्च प्रोजेक्ट, इंटर्नल स्ट्रक्चर आफ न्यूक्लीयान विषय पर करेंगे शोध

जालंधर में दोआबा कालेज से फिजिक्स विभाग के डा. नरिंदर कुमार को भारत सरकार के साईंस व इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड की तरफ से टीचर्स एसोसिएटशिप फार रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड दिया गया। डा. नरिंदर अब इंटर्नल स्ट्रक्चर आफ न्यूक्लीयान विषय पर शोध करेंगे।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:56 PM (IST)
जालंधर में दोआबा कालेज के डा. नरिंदर कुमार को मिला रिसर्च प्रोजेक्ट, इंटर्नल स्ट्रक्चर आफ न्यूक्लीयान विषय पर करेंगे शोध
दोआबा कालेज के डा. नरिंदर कुमार को रिसर्च प्रोजेक्ट मिला है।

जागरण संवाददाता, जालंधर। जालंधर में दोआबा कालेज से फिजिक्स विभाग के डा. नरिंदर कुमार को भारत सरकार के साईंस व इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड की तरफ से टीचर्स एसोसिएटशिप फार रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड दिया गया। डा. नरिंदर अब इंटर्नल स्ट्रक्चर आफ न्यूक्लीयान विषय पर शोध करेंगे। उन्हें 15 लाख रुपये की ग्रांट तीन वर्षों की फैलोशिप के लिए मिली है। यही नहीं वे अपने इस रिसर्च प्रोजेक्ट को डा. बीआर अंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट (एनआईटी) की टीम के सहयोग के साथ पूरा करेंगे।

बता दें कि भारत सरकार की तरफ से बेहतरीन विषय माहिर शिक्षकों को अपने ही विषय में शोध करने के लिए सहयोग दिया जाता है। ताकि वे अपने-अपने विषय को सरल पाठयक्रम का रूप दे सकें। क्योंकि जटिल पाठ्यक्रम की वजह से विद्यार्थियों में विषय प्रति रूचि नहीं बन पाती है। ऐसे में शोध के जरिये उन सभी जटिलताओं को विद्यार्थियों की रूचि के तरीके से तैयार किया जाता है और नए तरीके अपनाए जाते हैं। जिससे विद्यार्थी आसानी से विषय में माहिर बन सकें और किसी भी विषय से डरे नहीं बल्कि उसके प्रति अपनी रूचि को बढाएं न की केवल पाठ्यक्रम को पढ़ने के लिए पढ़ें। क्योंकि नई शिक्षा पालिसी के अनुसार भी पाठ्यक्रम को बोझ बनाने के बजाए उसे गहनता से समझें।

प्रिंसिपल डा. प्रदीप भंडारी और विभाग के अध्यक्ष डा. अर्शदीप सिंह ने इस उपलब्धि के लिए डा. नरिंदर कुमार का सम्मान किया। डा. भंडारी ने कहा कि कालेज अपने प्राध्यापकों को सदैव ही रिसर्च करने हेतु प्रोत्साहित करता रहता है, ताकि उनकी गुणवत्ता बनी रहे। वह विद्यार्थियों को बतौर प्राध्यापक शोधकार्य में प्रोत्साहित करते रहें।

chat bot
आपका साथी