जालंधर में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान ने रविदास जयंती पर करवाया विशाल कार्यक्रम, भजनों पर झूमे श्रद्धालु

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से श्री गुरु रविदास मंदिर बस्ती 9 जालंधर में श्री गुरु रविदास महाराज जी के 644वें प्रकाश उत्सव के संबंध में एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान भजन पेश किए।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 01:34 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 01:34 PM (IST)
जालंधर में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान ने रविदास जयंती पर करवाया विशाल कार्यक्रम, भजनों पर झूमे श्रद्धालु
जालंधर में श्री गुरु रविदास महाराज जी के 644वें प्रकाश उत्सव पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जालंधर, जेएनएन। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से श्री गुरु रविदास मंदिर बस्ती 9 जालंधर में श्री गुरु रविदास महाराज जी के 644वें प्रकाश उत्सव के संबंध में एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस विशाल कार्यक्रम में साध्वी सोमप्रभा भारती ने संगत को श्री गुरु रविदास महाराज जी के जीवन काल के अध्यात्मिक रहस्य को उजागर करते हुए कहा कि मध्यकाल में संत कवियों में श्री गुरु रविदास जी परम उच्च आध्यात्मिक और विलक्षण व्यक्तित्व के रूप में प्रसिद्ध हुए।

यह भी पढ़ें -   Jalandhar CoronaVirus Update: जालंधर के स्कूलों में बन रही कोरोना की चेन, शिक्षा और सेहत विभाग हुआ अलर्ट

श्री गुरु रविदास जी महाराज का जन्म उस समय हुआ जब मनुष्य समाज में चारों और जात पात ऊंच नीच का भेदभाव था। श्री गुरु रविदास जी ने उनके झूठे रीति- रिवाजों का खंडन किया। श्री गुरु रविदास जी ने एक अच्छे समाज की स्थापना के लिए ऐसी बुराइयों के विरुद्ध कदम उठाए। परमात्मा के प्रकाश स्वरूप को उजागर कर सुंदर वाणी की रचना की। वाणी से लोगों के भीतर मनोबल बढ़ा, यही कारण था कि उस समय अलौकिक जीवन और उत्तम व्यक्तित्व को आगे उस समय राजा महाराजाओं को झुकना पड़ा।

यह भी पढ़ें -   जालंधर कैंट सांभर दिखने से लोगों में दहशत का माहौल, दो दिन से नहीं आया जंगलात विभाग की टीम के हाथ

श्री गुरु रविदास जी महाराज की वाणी प्रेम के उत्तम स्तर को उजागर करते हुए जीव आत्मा को प्रभु रंग में प्रेम की जाने की प्रेरणा देती है। इस अवसर पर साध्वी पल्लवी भारती, साध्वी रजनी भारती, साध्वी रणे भारती द्वारा श्री गुरु रविदास महाराज जी की महिमा में सुंदर भजनों का गायन किया।

यह भी पढ़ें -   जालंधरवासियों पर महंगाई की एक और मार, 25 रुपये प्रति यात्री तक पहुंचा थ्री व्हीलर किराया

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी