चौथे नवरात्र पर मां कूष्मांडा की पूजा अर्चना करने को उमड़े श्रद्धालु, मंदिरों में चला दुर्गा स्तुति के पाठ का दौर

चौथे नवरात्र पर जालंधर के मंदिरों में मां कूष्मांडा की पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही उमड़ पड़ी। मां दुर्गा मंदिर में दुर्गा स्तुति के पाठ का आयोजन हुआ। जिले भर से पहुंचे श्रद्धालुओं ने आहुतियां देकर मां दुर्गा स्तुति के पाठ का उच्चारण किया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 07:22 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 07:22 AM (IST)
चौथे नवरात्र पर मां कूष्मांडा की पूजा अर्चना करने को उमड़े श्रद्धालु, मंदिरों में चला दुर्गा स्तुति के पाठ का दौर
मां दुर्गा मंदिर में दुर्गा स्तुति के पाठ करती महिलाएं। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। मां दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा की पूजा अर्चना को लेकर मंगलवार को शहर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही उमड़ पड़ी। इससे पूर्व श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा स्तुति का पाठ किया। नवरात्र के अवसर पर अवतार नगर में मां दुर्गा मंदिर में दुर्गा स्तुति के पाठ का आयोजन हुआ। पंडित सोमदत्त शस्त्री ने विधिवत पूजा संपन्न करवाई।

मंदिर कमेटी के प्रधान हंसराज ढल्ल की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में पंजाब मोटर पा‌र्ट्स एसोसिएशन के प्रधान अश्वनी मल्होत्रा विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस दौरान राकेश चावला, रमेश ढल्ल, सुरिंदर कक्कड़, राजेश कुमार, सुभाष शूर, राकेश कनौजिया, उपिंदर सेठी, अश्वनी कंबोज, सुरिंदर राणा, चन्द्र मोहन, वरुण, अरुण, रजत, रिशू, अमित, आर्यन, सोम्या, रिद्धम, सुशांत, अंशुल, काशिव व सूरज आदि मौजूद थे।

वहीं बाबा मोहन दास नगर स्थित श्री बाबा मोहन दास आश्रम में संस्थान की संचालिका गुरु मां सोमा देवी की अध्यक्षता में हवन यज्ञ का आयोजन हुआ। उन्होंने मां दुर्गा की उपासना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर विनय, बिंट्टू, नित्यांशु, पदम, हरनेक, विनय शर्मा, अविनाश, विनय, कपिल, पं. मूलराज, निन्यांशु, गुरचरण मौजूद थे।

सत्यनारायण मंदिर, काजी मोहल्ला में आयोजित समारोह के दौरान पंडित गुलशन शर्मा ने बताया कि मां कूष्मांडा के तेज की तुलना सूर्य से की जाती है। उन्होंने बताया कि आठ भुजाएं होने के कारण इनको अष्टभुजा देवी भी कहा जाता है। इस दौरान हवन यज्ञ का आयोजन भी किया गया, जिसमें जिले भर से पहुंचे श्रद्धालुओं ने आहुतियां देकर मां दुर्गा स्तुति के पाठ का उच्चारण किया। इसी तरह श्री महालक्ष्मी मंदिर जेल रोड, श्री गीता मंदिर, मॉडल टाउन, प्राचीन शिव मंदिर गुड़ मंडी, श्री कृष्ण मुरारी मंदिर गोपाल नगर, शिव शक्ति मंदिर, बीडीए एंक्लेव, गौरी शंकर मंदिर मोहल्ला इस्लामगंज मंदिरों में श्रद्धालुओं ने नवरात्र पूजा की।

chat bot
आपका साथी