दांतों की संभाल करनी है तो छह महीने बाद रूटीन चेकअप जरूर करवाएं, जानिए क्या है डेंटिस्ट की राय

डेंटिस्ट डा. डिंपी ने कहा कि मरीज डाक्टर के पास तभी पहुंचता है। जब उसे दांतों की समस्या से जूझना पड़ता है। कई लोग ऐसे होते है कि दांतों की दर्द की दवा यानि पेन किलर का सेवन कर लेते हैं।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:57 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:57 AM (IST)
दांतों की संभाल करनी है तो छह महीने बाद रूटीन चेकअप जरूर करवाएं, जानिए क्या है डेंटिस्ट की राय
सिविल अस्पताल पठानकोट की डेंटिस्ट डा. डिंपी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जालंधर। दांतों की संभाल के लिए लोग जागरूक नहीं है। देखा गया है कि जब दांतों में किसी प्रकार का दर्द होता है या फिर दांतों संबंधित किसी प्रकार की समस्या आती है। तब जाकर दांतों का चिकित्सक से इलाज करवाते है। छह महीने के बाद दांतों का चेकअप करवाना चाहिए। यह कहना है कि सिविल अस्पताल पठानकोट की डेंटिस्ट डा. डिंपी का। डा. डिंपी ने कहा कि मरीज डाक्टर के पास तभी पहुंचता है। जब उसे दांतों की समस्या से जूझना पड़ता है।

कई लोग ऐसे होते है कि दांतों की दर्द की दवा यानि पेन किलर का सेवन कर लेते हैं। जिससे मरीज को कुछ दिनों तक दर्द से राहत मिल जाती है लेकिन यह दर्द का स्थायी रूप से हल नहीं निकलता। जरूरी है कि दर्द के निवारण के लिए डाक्टर की सलाह लें। दांतों के दर्द बढ़ जाने के बाद ही मरीज डाक्टर के पास पहुंचते है। डा डिंपी ने कहा कि दांतों से जुड़ी समस्या को कभी हलके में ना लें।  दिन में दो बार ब्रश करना,. रोजाना फ्लांस करना, ठीक से खाना व नियमित रूप से डेंटल चेकअप करना दांतों की समस्याओं को रोकने के लिए जरूरी है।

दांतों की कैसे करें संभाल

-कोल्ड ड्रिंक, फास्ट फूड व अधिक मीठे का सेवन ना करें

-दांत दर्द होने पर पेन किलर का सेवन स्वयं ना करें बल्कि डाक्टर की सलाह लें

-कई बार दांत में इंफेक्शन हो जाता है, मरीज स्वयं एंटीबायोटिक का सेवन कर लेता है। इससे किडनी, लीवर का नुकसान पहुंचाती है।

-रात को ब्रश करने के बाद किसी व्यंजन का सेवन ना करें

-ब्रश करने के बाद माउथ वाश का प्रयोग करें

-अधिक गर्म व अधिक पानी की सेवन ना करें

-दांतों की रोजाना सफाई करने दांत की सड़न बीमारी को रोक सकते है

दांत दर्द के कारण

गलत तरीके से दांतों की सफाई करने से दांतों की जड़ें कमजोत हो जाती है।

-अधिक मीठा खाने से दर्द होता है। खाने के अंश दांतों व मसूड़ों में रह जाते है। कीटाणु अमल पैदा करते है। जो दांतों में नुकसान होने के साथ-साथ पीड़ा पहुंचाते है। कैल्शियम की कमी के कारण दांतों में दर्द होता है। जरुरी है दांतों की समय-समय पर सफाई करत रहें।

यह भी पढ़ें-  निराले अंदाज में दिखे पंजाब के सीएम चरणजीत चन्‍नी और नवजोत सिद्धू ने टी स्‍टाल पर लिया चाय व कचौरी का आनंद

chat bot
आपका साथी