सात साल के बच्चे सहित तीन डेंगू पाजिटिव, दो जगह मिला लारवा

शुक्रवार को सेहत विभाग की टीमों को दो जगह पर सर्वे के दौरान डेंगू का लारवा मिला।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:40 PM (IST)
सात साल के बच्चे सहित तीन डेंगू पाजिटिव, दो जगह मिला लारवा
सात साल के बच्चे सहित तीन डेंगू पाजिटिव, दो जगह मिला लारवा

जागरण संवाददाता, जालंधर

शुक्रवार को जिले में सात साल के बच्चे सहित तीन लोग डेंगू पाजिटिव पास गए। जिला एपीडिमोलाजिस्ट डा. अदित्य पाल सिंह ने बताया कि शुक्रवार को 16 सैंपल सिविल अस्पताल में डेंगू की पुष्टि के लिए टेस्ट किए गए। इसमें गांव गांदरा से सात साल का बच्चा, बचित नगर व रिशी नगर से 49 साल की महिला और 59 साल का पुरुष पाजिटिव पाया गया। जिले में मरीजों की संख्या नौ तक पहुंच गई है। वहीं सेहत विभाग की टीम को शहर में दो जगह डेंगू का लारवा मिला, जिसे नष्ट कर दिया गया है।

सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. सुरजीत सिंह ने बताया कि पाजिटिव पाए गए सैंपल सिविल अस्पताल, सेक्रेड हार्ट अस्पताल और पिम्स से आए थे। जांच के दौरान सिविल अस्पताल में दाखिल संदिग्ध मरीज को भी डेंगू होने की पुष्टि हो गई है। इस सीजन में अस्पताल में दाखिल पहला मरीज डेंगू पाजिटिव पाया गया है। मरीज का डेंगू वार्ड में पहले से ही इलाज चल रहा है। वहीं डा. अदित्य पाल सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सेहत विभाग की टीम ने पंजाब डिपो-2, शिव नगर, सोढल व करार खा मोहल्ला के 93 घरों में दस्तक दी। इस दौरान टीम को करार खां मोहल्ला में कूलर और पंजाब रोडवेज के डिपो -2 में टायर के अंदर खड़े पानी में डेंगू का लारवा मिला। मौके पर लारवा नष्ट कर पैरीथ्रीम व टेमीफास का छिड़काव किया गया। ब्लड बैंक में एक एफ्ररेसिस यूनिट खराब, स्टाफ की कमी

जालंधर: डेंगू के मरीजों के साथ साथ वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से प्लेटलेट्स की डिमांड भी बढ़ने लगी है। लोग सिविल अस्पताल में प्लेटलेट्स लेने के लिए आ रहे हैं। वहां दो में से एक एफ्ररेसिस यूनिट (सिंगल डोनर प्लाज्मा तैयार करने वाली मशीन) काफी दिनों से खराब पड़ी है। वहीं ब्लड बैंक में एक डाक्टर और चार लैब टेक्नीशियन की कमी भी है। सिविल अस्पताल की मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. सीमा ने कहा कि एफ्ररेसिस यूनिट की मरम्मत के लिए संबंधित कंपनी को सूचित कर दिया है। उन्होंने जल्द ही समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया है। वहीं स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए विभाग को पत्र लिखा है।

chat bot
आपका साथी