इम्युनिटी बढ़ाने वाले मसालों की मांग बढ़ी, आपूर्ति सामान्य होने से नहीं बढ़े दाम

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मसालों के गुणों से वाकिफ लोग हल्दी काली मिर्च दाल चीनी व सौंठ से लेकर मुनक्का का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:10 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 10:56 AM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाने वाले मसालों की मांग बढ़ी, आपूर्ति सामान्य होने से नहीं बढ़े दाम
इम्युनिटी बढ़ाने वाले मसालों की मांग बढ़ी, आपूर्ति सामान्य होने से नहीं बढ़े दाम

जालंधर [शाम सहगल]। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले मसालों की मांग बरकरार है। सामान्य से कहीं अधिक मांग होने के बावजूद इनके दाम पर कोई असर नहीं पड़ा है। बल्कि कई मसालों की अच्छी पैदावार होने के चलते दामों में गिरावट भी दर्ज की गई है। जानकारी के अभाव में अभी भी अधिकतर लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन मसालों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। इन मसालों के गुणों से वाकिफ लोग हल्दी, काली मिर्च, दाल चीनी व सौंठ से लेकर मुनक्का का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड-19 के प्रकोप से बचने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि आयुर्वेद के मुताबिक कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करना लोग बेहतर विकल्प मान रहे हैं। लॉकडाउन के पहले से लेकर अभी तक की मांग को देखा जाए तो चंद दिनों में इन मसालों की मांग में डेढ़ गुना इजाफा हो चुका है। लेकिन आपूर्ति सामान्य होने के चलते इनके दामों पर खासा असर नहीं पड़ा है।

हल्दी से लेकर काली मिर्च तक की आमद बरकरार

थोक किरयाना व मसाला कारोबारी रिशु गुप्ता बताते हैं कि इम्युनिटी मजबूत करने के लिए लॉकडाउन की अवधि में सबसे अधिक मांग हल्दी की रही है। इसी तरह काली मिर्च, सोंठ, मुनक्का से लेकर दालचीनी की मांग में भी सामान्य दिनों की अपेक्षा इजाफा हुआ है। लेकिन आमद में किसी तरह की कमी ना होने के चलते दामों पर कोई असर नहीं पड़ा है।

जानकारी न होने और गर्मी के कारण लोगों का रुझान कम

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों की तासीर गर्म होने तथा जानकारी के अभाव में लोगों का रुझान कम है। इस बारे में कपूर अस्पताल पठानकोट बाईपास चौक की एमडी डॉक्टर पूजा कपूर बताती हैं कि काली मिर्च, सोंठ, मुनक्का व दालचीनी की तासीर गर्म होने के कारण गर्मियों के सीजन में लोग कम इस्तेमाल करते हैं। भले ही यह मसाले इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हैं लेकिन अधिकतर लोग जानकारी के अभाव में इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे।

तीन माह में मसालों का आंकड़ा प्रति किलो में

मसाले                   पहले                       अब

हल्दी                    95 रू                      95 रू

काली मिर्च            450 रू                    400 रू

दालचीनी              350 रू                     350 रू

सौंठ                     300 रू                     300 रू

मुनक्का                400 से 600 रू          400 से 600 रू

chat bot
आपका साथी