क‌र्फ्यू से बढ़ी गैस सिलेंडर की मांग, तीन दिन तक पहुंचा बैकलॉग

सामान्य दिनों में शहर में औसत 28000 गैस सिलेंडरों की सप्लाई इन दिनों 31000 तक पहुंच चुकी है।

By Edited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 07:22 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 08:59 AM (IST)
क‌र्फ्यू से बढ़ी गैस सिलेंडर की मांग, तीन दिन तक पहुंचा बैकलॉग
क‌र्फ्यू से बढ़ी गैस सिलेंडर की मांग, तीन दिन तक पहुंचा बैकलॉग

जालंधर, जेएनएन। क‌र्फ्यू के बीच लोग घरों में बंद होकर रह गए हैं। जो व्यावसायिक लोग दोपहर का खाना बाहर खाते थे, वह भी अब घर में रहकर ही भोजन कर रहे हैं। ऐसे में गैस सिलेंडर की खपत व मांग में इजाफा हो गया है। सामान्य दिनों में शहर में औसत 28,000 गैस सिलेंडरों की सप्लाई इन दिनों 31000 तक पहुंच चुकी है। उधर, ऑयल कंपनियों द्वारा गैस सिलेंडरों को सैनिटाइज करके सप्लाई देने के आदेशों के चलते बैगलॉक बढ़ने लगा है। तीनों ऑयल कंपनियां (इंडियन ऑयल कंपनी, भारत पेट्रोलियम तथा ¨हदुस्तान पेट्रोलियम) ने उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर की सप्लाई देने से पहले उसके ऊपर गोल हैंडल को पूरी तरह से सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं।

आइओसी (एलपीजी) की एरिया मैनेजर उर्वशी बताते हैं कि गोदाम से रिफिल डिलीवरी करने से पहले गैस सिलेंडर के ऊपर वाले गोले को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही उपभोक्ता से खाली सिलेंडर लेते समय भी इसी गोले को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं। गैस सिलेंडर की मांग में अचानक इजाफे के चलते अधिकतर गैस एजेंसियों का औसत तीन दिन का बैकलॉग चल रहा है। इससे पूर्व गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग करवाने के बाद 24 से 48 घंटे के बीच रिफिल की सप्लाई दी जा रही थी। 

डिजिटल पेमेंट करें उपभोक्ता

ऑल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर फेडरेशन के जिला अध्यक्ष ललितेश भसीन बताते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद व दूसरों की सुरक्षा के लिए उपभोक्ताओं को डिजिटल पेमेंट करनी चाहिए। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग करवाते समय ऑप्शन दी जाती है। इसके अलावा सभी गैस सप्लायर्स के पास पेटीएम की सुविधा भी दी जा चुकी है।

डिलीवरी के 15 दिन बाद होगी नई बुकिंग

क‌र्फ्यू के कारण रसोई गैस सिलेंडर की बड़ी खपत व मांग के चलते ऑयल कंपनियों ने डिलीवरी के 15 दिन बाद अगली बुकिंग करने का प्रावधान तय किया है। इससे पूर्व डिलीवरी के अगले दो दिन के बीच ही बुकिंग करवाई जा सकती थी।

निजात्म नगर के संवेदनशील क्षेत्र में पहुंची गैस की सप्लाई

निजात्म नगर में महिला को कोरोना होने पर पूरा इलाका सील कर दिया था। इस बीच संवेदनशील इलाके में गैस की सप्लाई भी कुछ समय के लिए नहीं हो पाई थी। रविवार व सोमवार को बोलीना गैस सर्विस आदर्श नगर के राजेश गैस सप्लायर को लेकर इस संवेदनशील क्षेत्र में पहुंचे तथा लोगों को सिलेंडर की सप्लाई दी।

chat bot
आपका साथी