देश पर मर मिटने को तैयार रहने वाले नौजवान नशा मुक्ति को आगे आएं

अगर आप स्टेटस ¨सबल मानकर ड्रग्स के आदी बनते जा रहे हैं, तो अब संभल जाइए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 May 2018 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 08 May 2018 10:13 PM (IST)
देश पर मर मिटने को तैयार रहने वाले नौजवान नशा मुक्ति को आगे आएं
देश पर मर मिटने को तैयार रहने वाले नौजवान नशा मुक्ति को आगे आएं

जागरण संवाददाता, जालंधर : अगर आप स्टेटस ¨सबल मानकर ड्रग्स के आदी बनते जा रहे हैं, तो अब संभल जाइए। जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त 20 हजार से ज्यादा नशा उन्मूलन अधिकारी (डैपो) की नजर हर गली, हर मोहल्ले तक ही नहीं होगी, स्कूल-कॉलेज की हर क्लास तक भी होगी। कुछ डैपो आपके बीच के ही हैं। लेकिन डरिए नहीं ये डैपो आपको किसी कानूनी उलझन में उलझाने वाले नहीं हैं, वे आपको इस तथाकथित स्टेटस ¨सबल के रास्ते से बाहर निकालकर सम्मानजनक ¨जदगी देने की राह दिखाएंगे। देश पर मर मिटने को तैयार रहने वाले नौजवान नशा मुक्ति को आगे आएं, ताकि पूरे देश को संदेश दिया जा सके कि पंजाब के नौजवान देश के लिए सिर्फ मर मिटने को ही तैयार नहीं रहते हैं बल्कि वे नशे के दलदल से बाहर निकलकर राष्ट्र निर्माण में सकारात्मक भूमिका निभाने को भी तैयार हैं।

जला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में मंगलवार को डिप्टी कमिश्नर व¨रदर कुमार शर्मा व पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा की मौजूदगी में एक दिवसीय ग्राउंड लेवल ट्रेनर्स की ट्रे¨नग शुरू होने से पहले अधिकारियों ने ये संदेश दिया। डीसी व¨रदर कुमार शर्मा ने कहा कि दुनिया में ये अपने प्रकार का प्रयास है, जिसके तहत सूबे से नशा खत्म करने के लिए किसी कानून का सहारा नहीं, बल्कि आपके अपने बीच के ही बेहतर सोच रखने वाले लोगों की मदद से पंजाब को इस अपमान से मुक्ति दिलाएंगे। डीसी व सीपी ने नौजवानों से मार्मिक अपील की कि उन्हें जालंधर के नौजवानों पर पूरा भरोसा है वे सूबे में सबसे पहले जालंधर को नशा मुक्त जिले का गौरव दिलाकर अपने परिवार को ही गौरवान्वित नहीं करेंगे, बल्कि दुनिया के लिए मिसाल कायम करेंगे। डीसी व¨रदर कुमार शर्मा व पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा ने कहा कि यह कदम पंजाब के लिए एक नए युग की शुरूआत होगा। यह है रणनीति

ग्राउंड लेवल की टीम सब डिवीजन स्तर पर पांच टीमें गठित करेगी। इन टीमों में तीन-तीन सदस्य होंगे, जिनमें पुलिस व प्रशासन के अधिकारी होंगे। बाद में ये टीमें डैपो को ट्रे¨नग देंगी कि उन्हें किस प्रकार से समाज के विभिन्न वर्गो से नशा व ड्रग्स के आदी लोगों को पहचानकर उन्हें इससे बाहर निकालने के प्रयास करने हैं। इसके लिए मां-बाप, दोस्तों का भी सहयोग लिया जाएगा। मुख्यमंत्री डैपो की ट्रे¨नग का शुभारंभ 17 मई को तरनतारन से करेंगे। ट्रे¨नग में तहसील-1 के 90 के लगभग ग्राउंड लेवल ट्रेनर्स ने हिस्सा लिया। ये ट्रेनर्स दो मास्टर ट्रेनर्स को ट्रे¨नग देंगे। बाद में ये सभी टीमें डैपो को ट्रे¨नग देंगी। इस मौके पर एसडीएम परमवीर ¨सह, एसडीएम राजीव वर्मा, एसीपी दीपिका ¨सह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी