जालंधर की डीएवी यूनिवर्सिटी का लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ग्वालियर के साथ करार

समझौते पर डीएवी यूनिवर्सिटी की ओर से शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रमुख डॉ. यशबीर सिंह और राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान की ओर से प्रो. एस मुखर्जी ने हस्ताक्षर किए। डीएवी के वाइस चांसलर डा. जसबीर ऋषि ने इस समझौते के लिए विभाग को बधाई दी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 06:00 PM (IST)
जालंधर की डीएवी यूनिवर्सिटी का लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ग्वालियर के साथ करार
डीएवी यूनिवर्सिटी ने लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ग्वालियर के साथ करार किया है।

जासं, जालंधर। डीएवी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब शारीरिक शिक्षा और खेल में बेहतर कर सकेंगे। सोमवार को डीएवी यूनिवर्सिटी ने लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ग्वालियर के साथ मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर डीएवी यूनिवर्सिटी की ओर से शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रमुख डॉ. यशबीर सिंह और राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान की ओर से प्रो. एस मुखर्जी ने हस्ताक्षर किए। डीएवी के वाइस चांसलर डा. जसबीर ऋषि ने इस समझौते के लिए विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह समझौता विशेष रूप से शारीरिक शिक्षा और खेल में सीखने और अनुसंधान को लेकर बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। इससे आने वाले वक्त में यूनिवर्सिटी की फैकल्टी और स्टूडेंट्स दोनों को फायदा पहुंचेगा। 

डीएवी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. केएन कौल ने इस कार्य की सराहना की। उन्होंने माना कि यह समझौता उनके विश्वविद्यालय और लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के लिए भी बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। डॉ. आर के सेठ, डीन अकादमिक ने कहा कि डीएवी यूनिवर्सिटी जालंधर को डीएवी कॉलेज प्रबंधक समिति की देखरेख में चलाया जा रहा है जो देश में 900 से अधिक संस्थानों का प्रबंधन करने वाला भारत का सबसे बड़ा गैर-सरकारी शैक्षणिक संगठन है। उन्होंनें कहा कि विश्वविद्यालय अपनी जड़ें उस विरासत में ढूंढ़ता है जो 135 वर्षों से भारत के शैक्षिक परिदृश्य को सुधार और पुनर्परिभाषित कर रही है।

शारीरिक शिक्षा विभाग के हेड डॉ. सिंह ने कहा कि लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान, ग्वालियर एक एनएएसी नैक से 'ए़़' मान्यता प्राप्त है। इसे यूजीसी द्वारा 12 बी का दर्जा भी दिया गया है। यह संस्थान इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ फिजिकल कल्चर एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का भी सदस्य है। इस अवसर पर डॉ. एएस.सजवान रजिस्ट्रार एलएनआईपीई, डॉ. एलएन सरकार डीन अकादमिक एलएनआईपीई, डॉ विवेक पांडे एचओडी व्यायाम फिजियोलॉजी विभाग एलएनआईपीई, डॉ यजुवेंद्र सिंह राजपूत एसोसिएट प्रोफेसर और विस्तार अधिकारी एलएनआईपीई भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी