डीएवी कालेज के अर्थशास्त्र विभाग ने पूंजी निर्माण व निवेश की रणनीति पर कराया वेबिनार

वेबिनार में जुबैन मेहता, प्रो. कायम सिंह, प्रो. करन कोहली वक्ताओं के रूप में शामिल हुए। (जागरण)
Publish Date:Wed, 28 Oct 2020 02:38 PM (IST) Author: Vikas_Kumar

जालंधर, जेएनएन। डीएवी कालेज के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा पूंजी निर्माण व निवेश की रणनीति पर एक वेबिनार का आयोजन करवाया गया। इस वेबिनार में जुबैन मेहता, प्रो. कायम सिंह, प्रो. करन कोहली वक्ताओं के रूप में शामिल हुए। वेबिनार की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ की गई।

प्रिंसिपल डा. एसके अरोड़ा ने जुबैन मेहता, प्रो. कायम सिंह एवम प्रो. करन कोहली का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों के लिए अपने बहुमूल्य समय में से कुछ समय निकालने के लिए उनका धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज जीवन में हर इंसान पैसा कमाने की चाह रखता है, परंतु उस पैसे को कहां निवेश करना है। यह सबसे बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि आज इस वेबिनार से आप लोग निवेश के साधन और उनमें सुरक्षित निवेश के साथ साथ अच्छा रिटर्न पाने जैसी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे।

जुबैन मेहता ने शेयर बाजार के बारे में बताते हुए कहा कि यह पूंजी निवेश एवम पूंजी जुटाने के लिए बहुत ही बढ़िया रास्ता है। उन्होंने कहा कि सही शेयरों का चुनाव मुश्किल काम है, इसके साथ ही शेयर की सही समय पर खरीदारी और सटीक वक्त पर निकलना महत्वपूर्ण है। निवेश के अन्य विकल्पों की तुलना में शेयर में लंबी अवधि में रिटर्न देने की क्षमता सबसे अधिक होती है। इसके लिए हमें शेयर बाजार की अच्छी जानकारी लेनी चाहिए।

प्रो. कायम सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पैसा सबकुछ नहीं होता परंतु यह हमारी जिंदगी में एक महत्वपूर्ण स्थान भी रखता है। उन्होंने कहा कि हमें लेनदेन की प्रक्रिया को कभी कैश में नहीं करना चाहिए और अफवाहों में आकर कभी निवेश नहीं करना चाहिए। प्रो. करन कोहली ने अपने सम्बोधन में एनएसडीएल के बारे में जानकारी देते हुए डीमैट खाता/अकाउंट के बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शेयर बाजार में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी होता है। डीमैट अकाउंट में शेयर के अलावा म्युचुअल फंड यूनिट, डिबेंचर, बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज भी रखी जा सकती हैं।

वेबिनार के अंत में अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डा. एसके खुराना ने सभी वक्ताओं का विद्यार्थियों को पूंजी निवेश एवम निर्माण का महत्वपूर्ण ज्ञान देने के लिए उनका धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज हर व्यक्ति निवेश करना चाहता है। परन्तु यह समझना बहुत आवश्यक है कि कौन सा निवेश का साधन आपके लिये बेहतर है। आज इस वेबिनार में आप को इन सब बातों के बारे जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि हम भविष्य में भी विद्यार्थियों के ज्ञान वृद्धि के लिए ऐसे वेबिनारों का आयोजन करवाते रहेंगे। उन्होंने अर्थशास्त्र विभाग के विद्यार्थियों रिया, युविका, मल्लिका, सपना, प्रिया, मुस्कान एवं मन्नत का विशेष धन्यवाद एवम प्रशंसा की जिन्होंने इस वेबिनार के आयोजन में कड़ी मेहनत की। इस वेबिनार में प्रो. कपिल त्रेहन, प्रो. रणदीप कौर, शसुशील अलेवा एवम विभाग के विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया। वेबिनार का समापन डीएवी गान एवम राष्ट्रगान के साथ सम्पन्न हुआ।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.