ठेकेदारों को क्षमता के हिसाब से अलाट होंगे टेंडर, चुनाव से पहले फंस सकते हैं सड़कों के काम

लोकल बाडी सरकार की सड़कों के टेंडर को लेकर ठेकेदारों के लिए तय गाइडलाइंस पर सख्ती से अमल करने के निर्देश शहर के विकास पर भारी पड़ सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 07:30 AM (IST)
ठेकेदारों को क्षमता के हिसाब से अलाट होंगे टेंडर, चुनाव से पहले फंस सकते हैं सड़कों के काम
ठेकेदारों को क्षमता के हिसाब से अलाट होंगे टेंडर, चुनाव से पहले फंस सकते हैं सड़कों के काम

जागरण संवाददाता, जालंधर : लोकल बाडी सरकार की सड़कों के टेंडर को लेकर ठेकेदारों के लिए तय गाइडलाइंस पर सख्ती से अमल करने के निर्देश शहर के विकास पर भारी पड़ सकते हैं। इन शर्तों से ठेकेदारों को उनके काम की क्षमता के हिसाब से टेंडर अलाट किए जाने हैं। निगम ने 100 से ज्यादा सड़कों के टेंडर लगा रखे हैं लेकिन ठेकेदार के पास पहले से ही काम ओवरलोड है। ऐसे में नए काम को अलाट करने से पहले ठेकेदार की क्षमता देखी जाएगी। उसी के बाद काम दिया जाएगा। नगर निगम ने पिछले दो साल में बड़ी गिनती में काम करवाए हैं। विधायकों को मिली ग्रांट से शहर के अधिकांश इलाकों में सड़क निर्माण का काम चल रहा है। निगम के साथ करीब 50 ठेकेदार इनलिस्ट हैं। इन सभी की काम की क्षमता तय है। उससे अधिक काम इन्हें नहीं दिया जा सकता। ठेकेदारों को नए काम लेने से पहले पुराने कामों के कम्पलीशन सर्टिफिकेट देने होंगे। यह नियम पहले से ही लागू हैं लेकिन अब इन्हें सख्ती से लागू करने के नए आदेश विधायकों और पार्षदों के लिए मुसीबत बन गए हैं। सड़क निर्माण के लिए नए लगाए जा रहे टेंडरों को अब ठेकेदार भरने से संकोच कर रहे हैं। इससे अफसरों की परेशानी भी बढ़ गई है। सोमवार को जालंधर कैंट हलके के अधीन आते निगम के 11 वार्डों के पार्षदों की विधायक परगट सिंह के साथ हुई मीटिग में यह मुद्दा उठा।

मेयर हाउस में हुई मीटिग में विधायक परगट सिंह के सामने पार्षदों ने यह मामला रखते हुए कहा कि सड़कों के नए टेंडर ठेकेदारों के लिए लेने मुश्किल हो गए हैं और इससे विकास कार्य प्रभावित होंगे। अब विधानसभा चुनाव निकट हैं तो काम में देरी का बुरा असर पड़ सकता है। मीटिग में मौजूद ज्वाइंट कमिश्नर अमित सरीन और एसई रजनीश डोगरा ने बताया कि निगम कमिश्नर करनेश शर्मा सरकार के निर्देशों पर छूट के लिए पत्र लिख रहे हैं। विधायक परगट सिंह ने कहा कि नगर निगम लोकल बॉडी डिपार्टमेंट को छूट के लिए पत्र लिखकर एक कापी उन्हें दे। वह लोकल बाडी मंत्री से गाइडलाइंस में छूट की मंजूरी लाएंगे। मीटिग में पार्षदों ने बताया कि कैंट हलके के ही करीब हर वार्ड में सड़कों से जुड़े टेंडर क्लियर नहीं हो रहे हैं। वार्ड 21 से पार्षद मनजीत कौर के पति मनमोहन सिंह ने बताया कि उनके वार्ड में ही करीब एक करोड़ रुपये के टेंडर रुक गए हैं।

---------

एलईडी लाइट्स ठेकेदार को काम में सुधार के निर्देश

पार्षदों के साथ मीटिग में विधायक परगट सिंह के सामने एलईडी लाइट प्रोजेक्ट, सफाई, पैचवर्क, सीवरेज सिस्टम में गड़बड़ी के मामले उठे। सबसे ज्यादा मुश्किल नई लग रही एलईडी लाइट्स को लेकर थी। पार्षदों का आरोप है कि नई लगाई जा रही एलईडी लाइट्स लगने के कुछ दिनों के अंदर ही खराब हो रही हैं। पार्षदों ने कहा कि डार्क एरिया यानी कि जहां पर लाइट नहीं है वहां पर भी नए पॉइंट नहीं लगाए जा रहे। इसे लेकर विधायक परगट सिंह ने सख्त रुख अपनाया और ऑपरेशन एंड मेंटीनेंस डिपार्टमेंट को निर्देश दिया है कि वह एलइडी लाइट प्रोजेक्ट कंपनी को काम में लापरवाही ना करने की हिदायत जारी करे। इस मामले को लेकर ज्वाइंट कमिश्नर अमित सरीन ने ऑपरेशन एंड मेंटिनेस डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ मीटिग भी बुला ली है।

chat bot
आपका साथी