कोरोना के कारण पहली बार किसी पैलेस में होगी जालंधर निगम हाउस की मीटिंग

मीटिंग नगर निगम के टाउन हाल में संभव नहीं है क्योंकि टाउन हाल में 80 पार्षदों समेत करीब 100 लोगों के बैठने का इंतजाम मुश्किल से होगा। टाउन हाल इतना बड़ा नहीं है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हो सके।

By Edited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 02:55 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 10:25 AM (IST)
कोरोना के कारण पहली बार किसी पैलेस में होगी जालंधर निगम हाउस की मीटिंग
मेयर राजा ने कहा कि मीटिंग किसी बड़े मैरिज पैलेस में करवाने की तैयारी है। (सांकेतिक फोटो)

जालंधर, जेएनएन। कोरोना महामारी के कारण मार्च में स्थगित हुई नगर निगम हाउस की मीटिंग आज तक नहीं हुई। इसको देखते हुए कई महत्वपूर्ण काम पास करने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए हाउस की मीटिंग बुलाने की तैयारी चल रही है। यह मीटिंग नगर निगम के टाउन हाल में संभव नहीं है, क्योंकि टाउन हाल में 80 पार्षदों समेत करीब 100 लोगों के बैठने का इंतजाम मुश्किल से होगा। टाउन हाल इतना बड़ा नहीं है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हो सके। मेयर जगदीश राजा ने कहा कि मीटिंग करने की तैयारी है। इसके लिए किसी बड़े मैरिज पैलेस का ही इंतजाम ठीक रहेगा। जल्द ही मीटिंग का दिन तय कर देंगे। नौ मार्च 2020 की मीटिग के एजेंडे पर ही काम करेंगे। 

सात महीने से ज्यादा समय से ड्रेन के किनारे कूड़े से खाद बनाने के प्रोजेक्ट, 160 सीवरमैनों की डीसी रेट या पक्की भर्ती और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स को लेकर निगम की जमीन, बिल्डिंग इस्तेमाल करने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी को एनओसी देने का प्रस्ताव पेंडिंग है। एजेंडा में सड़क, सीवरेज, पानी सप्लाई, स्ट्रीट लाइट्स व ट्यूबवेल के एस्टीमेट भी पास किए जाने हैं।

25 हजार घरों के कूड़े को खाद में बदला जाएगा

काला संघिया ड्रेन के पास पिट्स सेंटर निर्माण के लिए नगर निगम की 4.5 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव सात महीने से अटका पड़ा है। इसके अतिरिक्त छह अन्य लोकेशन पर पिट्स निर्माण से 25 हजार घरों के कूड़े को खाद में बदलने का प्रबंध हो जाएगा। छह पिट्स कंपोस्ट पर करीब 2.43 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। इसकी लोकेशन पुलिस लाइन, अर्बन एस्टेट फेज 2 डिस्पोजल, बाबू जगजीवन राम चौक, मिट्ठापुर कालोनी, बस्ती पीरदाद ट्रीटमेंट प्लांट व दोमोरिया पुल के नीचे है। इनमें से कुछ पर काम चल रहा है, लेकिन हाउस में मंजूरी फिर भी जरूरी है।

सीवरमैनों की पक्की भर्ती का प्रस्ताव भी महत्वपूर्ण

नगर निगम मुलाजिम यूनियन और निगम प्रशासन में समझौता हुआ था कि सीवरमैनों की डीसी रेट पर या पक्की भर्ती होगी। यह प्रस्ताव हाउस में रखा जाना है। निगम ने प्रस्ताव में 160 सीवरमैन और इससे पहले रखे गए 10 सीवरमैनों की भर्ती का प्रस्ताव रखा है। आउटसोर्स पर भर्ती के खिलाफ निगम यूनियनों ने लाकडाउन से पहले आठ दिन तक हड़ताल की थी। तब समझौते में तय किया था कि निगम पक्के या डीसी रेट पर भर्ती के प्रस्ताव को मंजूर करके सरकार के पास भेजेगा। इसमें तय हुआ था क सफाई मुलाजिम बायोमीट्रिक हाजिरी लगाएंगे। मुलाजिम जिस पोस्ट पर हैं, उसी पोस्ट पर काम करेंगे। यह भी तय किया गया कि निगम का कोई भी मुलाजिम निगम की प्रापर्टी पर कब्जा नहीं करेगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए एनओसी देंगे, तीन नए स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनेंगे

निगम हाउस में 6.37 करोड़ के कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलेशन वेस्ट प्लांट के लिए गदईपुर में निगम की 61 कनाल दो मरला जमीन इस्तेमाल करने की मंजूरी देनी है। प्लांट लगाने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने टेंडर भी लगाया हुआ है। स्मार्ट सिटी के एरिया में कूडे़ से खाद बनाने के 11.90 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए 4.5 एकड़ जमीन इस्तेमाल की मंजूरी और सेनेटरी नैपकिन मशीन लगाने के लिए निगम के 65 पब्लिक टायलेट्स को इस्तेमाल करने के लिए एनओसी भी देनी है। सड़कों से रेहड़ियों को स्ट्रीट वें¨डग जोन में शिफ्ट करने के तहत 120 फुट रोड पर सब्जी मंडी के पास, जसवंत मोटर के सामने और कपूरथला रोड पर नहर के पुल को हाउस से मंजूरी दिलवानी है। इससे पहले निगम 34 वेंडिंग जोन पास कर चुकी है।

chat bot
आपका साथी