सुभाना आरयूबी के लिए निगम को मिले 9.30 करोड़, रेलवे को निर्माण के लिए ट्रांसफर किए

अर्बन एस्टेट के पास गुजरती सुभाना रेलवे क्रासिग पर रेल अंडरब्रिज-आरयूबी निर्माण के लिए पंजाब सरकार ने फंड जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 06:01 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 06:01 AM (IST)
सुभाना आरयूबी के लिए निगम को मिले 9.30 करोड़, रेलवे को निर्माण के लिए ट्रांसफर किए
सुभाना आरयूबी के लिए निगम को मिले 9.30 करोड़, रेलवे को निर्माण के लिए ट्रांसफर किए

जागरण संवाददाता, जालंधर : अर्बन एस्टेट के पास गुजरती सुभाना रेलवे क्रासिग पर रेल अंडरब्रिज-आरयूबी निर्माण के लिए पंजाब सरकार ने फंड जारी कर दिया है। निगम ने सरकार से मिले फंड में से आरयूबी की लागत के राशि 7.72 करोड़ रुपये रेलवे को भी ट्रांसफर कर दिए। आरयूबी और आसपास के सड़कों को विकसित करने पर 9.32 करोड़ रुपये खर्च आने हैं। यह पूरा खर्च ही पंजाब सरकार उठा रही है। आरयूबी के आसपास की सड़कों को बनाने के लिए 1.28 करोड़ और ट्रैफिक सिस्टम सुचारू करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने पर 32 लाख खर्च होंगे। यह काम नगर निगम खुद करवाएगा। नगर निगम के एसई बीएंडआर रजनीश डोगरा ने कहा कि सरकार ने पूरा फंड जारी कर दिया है। सुभाना रेलवे क्रासिग पर अब आरयूबी बनाने का काम तेजी से होगा और आसपास के इलाकों को इसका बड़ा फायदा मिलेगा। नगर निगम के प्रस्ताव पर रेलवे ने जालंधर-नकोदर रेलखंड पर सुभाना रेलवे क्रासिग पर रेल अंडरब्रिज की मंजूरी अप्रैल में ही दी थी। अब सरकार के फंड आ जाने के बाद लोगों की मांग पूरी होने जा रही है। सुभाना पहले कैंट विधानसभा हलका का ग्रामीण इलाका था लेकिन अब इसके आसपास कालोनियां विकसित हो चुकी हैं। ऐसे में रेलवे क्रासिग पर लोगों को फाटक पर इंतजार करना पड़ता है। क्रासिग के आसपास ट्रैफिक जाम होने से आने-जाने वाले लोग ही नहीं, कालोनियों में रहने वाले भी परेशानी झेलते आ रहे हैं। रेलवे के जालंधर-नकोदर ट्रैक पर दिन में सिर्फ छह ट्रेन ही गुजरती हैं लेकिन इस दौरान भी ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है क्योंकि रेलवे क्रासिग के आसपास की सड़कों की चौड़ाई काफी कम है।

-------- रेलवे लाइन के नीचे फिट होंगे कंक्रीट बाक्स

सुभाना रेलवे क्रासिग पर आरयूबी के निर्माण के लिए रेलवे लाइन के नीचे कंक्रीट बाक्स फिट करने की तकनीक ही इस्तेमाल होगी। इसका निर्माण पीडब्ल्यूडी को सौंपा जाना है। शहर में चंदन नगर आरयूबी का निर्माण कंक्रीट बाक्स तकनीक से पीडब्ल्यूडी ने ही करवाया था। पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर्स को रेल अंडरब्रिज और रेल ओवरब्रिज के निर्माण का काफी अनुभव है। आरयूबी में बरसात के समय में पानी भरने की आशंकी बनी रहती है इसलिए पानी की निकासी के लिए भी इंतजाम किया जाना है। इसके लिए डिस्पोजल सिस्टम और पंपिग सेट की व्यवस्था होगी। -----

क्रासिग से जुड़ी सड़कों की नए सिरे से डिजाइनिग

सुभाना रेलवे क्रासिग से जुड़ी तीन सड़कों की डिजाइनिंग भी नए सिरे से की गई है। इन तीनों सड़कों की चौड़ाई काफी कम है इसलिए इन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाएगा जिससे ट्रैफिक जाम के हालात न बनें। सड़कों के निर्माण पर 1.28 करोड़ खर्च होंगे जबकि ट्रैफिक सिस्टम को ठीक बनाने के लिए 32 लाख रुपये खर्च आएगा। आरयूबी के निर्माण से सुभाना क्रासिग के आसपास बसे इलाकों गढ़ा, अर्बन एस्टेट, छोटी बारादरी, कन्यावाली, गोल्डन एवेन्यू, न्यू जसवंत नगर और कई गावों को सीधा फायदा मिलेगा। यहां पर कई नई कालोनियां भी विकसित हो रही हैं और प्रापर्टी के दाम भी बढ़ेंगे।

chat bot
आपका साथी