जालंधर में वैक्सीन लगवाने वालों में उत्साह बरकरार, आठ लाख के पार हुआ दूसरी डोज लगवाने वालों का आंकड़ा

जालंधर में वैक्सीन लगवाने वालों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। पहली डोज लगवाने वालों को ढूंढने के लिए सेहत विभाग की टीमों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या आठ लाख के पार हो गई है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 09:12 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 09:12 AM (IST)
जालंधर में वैक्सीन लगवाने वालों में उत्साह बरकरार, आठ लाख के पार हुआ दूसरी डोज लगवाने वालों का आंकड़ा
जालंधर में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वालों का आंकड़ा आठ लाख के पार हो गया है।

जागरण संवाददाता, जालंधर। कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों में उत्साह बरकरार है। सेंटरों में तकरीबन दूसरी डोज लगवाने वाले लोग पहुंच रहे हैं और आंकड़ा आठ लाख पार हो चुका है। पहली डोज लगवाने वालों को ढूंढने के लिए सेहत विभाग की टीमों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। सेहत विभाग के अनुसार जिले में 16.22 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। जिले में 1466415 लोग पहली डोज लगवाने के बाद दर 90.4 फीसदी के करीब पहुंच चुकी है। वहीं दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या 801236 हो गई है।

सेंटरों में दूसरी डोज लगवाने वाले पहुंच रहे हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि जिले में लोग दूसरी डोज लगवाने वाले पहुंच रहे हैं। वहीं कई इलाकों में टीमें घर-घर जाकर भी डोज लगा रही हैं। उन्होंने कहा कि एक लाख से ज्यादा डोज स्टाक में पड़ी है। शनिवार को भी सेंटरों में डोज लगाई जाएगी। लोग सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं परंतु कई सेंटरों से निराशा हाथ लग रही है। वहीं जिले में पहली डोज लगवाने वालों की दर 90 फीसदी पार कर गई है।

नहीं थम रहा डेंगू का कहर, नौ नए मामले आए, लारवा भी मिला

जागरण संवाददाता, जालंधर : शुक्रवार को जिले में डेंगू के नौ नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या 631 तक पहुंच गई। जिला महामारी अधिकारी डा. अदित्यपाल सिंह ने बताया कि पाश और घनी आबादी वाले इलाकों में डेंगू के मरीजों के रिपोर्ट होने का सिलसिला जारी है। उन्होंने कहा कि दौरे पर गई टीमों को घरों के अंदर से डेंगू का लारवा मिल रहा है। लोगों को डेंगू से बचाव के लिए घरों में कीटनाशक दवा का छिड़काव करना चाहिए। बंद कूलरों में से पानी को निकाल देना चाहिए. खासकर कमरों में लगे पदरें तथा डाउन सीलिंग में डेंगू का मच्छर छिपे होने की संभावना होती है। शुक्रवार को सरकारी व गैर सरकारी सेंटरों से 51 डेंगू के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए पहुंचे थे। उनकी सिविल अस्पताल की लैब में जांच की गई। इनमें से नौ को डेंगू होने की पुष्टि हुई।

chat bot
आपका साथी