Coronavirus Vaccination in Jalandharः जालंधर में आज कोरोना वैक्सीन के लिए विभाग तैयार, लगवाने वालों का इंतजार

Coronavirus Vaccination in Jalandhar जालंधर में शनिवार सुबह हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया शुरू होगी। सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह ने बताया कि सुबह करीब 11.30 बजे देश प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली व राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह चंडीगढ़ में कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:21 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Jalandharः जालंधर में आज कोरोना वैक्सीन के लिए विभाग तैयार, लगवाने वालों का इंतजार
Coronavirus Vaccination in Jalandhar जालंधर में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

जालंधर, जेएनएन। Coronavirus Vaccination in Jalandhar कोरोना वायरस पर जीत हासिल करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से तैयार की वैक्सीन लगाने को लेकर इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है। शनिवार को सुबह सबसे पहले कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने वाले सेहत विभाग के हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया शुरू होगी। कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है और शनिवार को सुबह कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को बेसब्री से इंतजार होगा।

सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह ने बताया कि शनिवार को सुबह करीब 11.30 बजे देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली तथा राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह चंडीगढ़ में कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही विभाग के आला अधिकारियों की हरी झंडी मिलने के बाद जालंधर के सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को विभाग की ओर से सेना के अस्पताल , सिविल अस्पताल नकोदर तथा अर्बन कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर बस्ती गुजां की टीमें पूरी सुरक्षा व्यवस्था में कोरोना वैक्सीन की खुराकें ले गई है।

देर रात तक नही आएं मैसैज, सूचियों के आधार पर किया सूचित
शनिवार को कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को देर मैसेज न पहुंचने से कई लात्रपात्रियों में खासी खलबली मची। सेहत विभाग को मैसेज की बजाय संबंधित अस्पतालों के प्रभारियों को सूची भेज कर काम चलाने की बात कही। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि देर शाम विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक के बाद महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इस दौरान कोविन एप व सर्वर अपडेट होने की वजह से लाभपात्रियों को मैसेज न भेज पाने का मामला सामने आया। विभाग की ओर से सिविल अस्पताल जालंधर व नकोदर तथा अर्बन कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर बस्ती गुजां के प्रभारियों को 100-100 हेल्थ वर्करों की सूची भेजी गई है। इसके आधार पर वह सुबह उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटरों में भेजेंगे। यदि देर रात सर्वर ठीक होता है तो सुबह तक मैसेज भी आने की संभावना है।

पिम्स में चलती रही तैयारियां
पिम्स में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां चलती रही। मौके पर सेहत विभाग की ओर से सरकारी मुलाजिमों के लिए सरकारी अस्पतालों में ही वैक्सीन लगाने का फरमान जारी हो गया। इस दौरान पिम्स की जगह पर अर्बन कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर बस्ती गुजां में सेंटर शिफ्ट किया। हालांकि पिम्स ने कोरोना वायरस के लिए सेंटर तैयार कर दियाहै।

कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर में खामियां हुई दूर
- इंटरनेट का लगा नया कनेक्शन।
-व्हील चेयर और स्ट्रेचर इमरजेंसी कक्ष में पहुंचा।
- इमरजेंसी के लिए 12 बैड तैयार
-दर्जा चार , वार्ड अटेंडेंट तथा डाक्टरों की टीम तैनात।
-बिजली कनेक्शन जनरेटर के साथ जोड़ा।

सिविल अस्पताल में आपातकालीन के लिए तैनात दो टीमें
सिविल अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. परमिंदर कौर ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लाभपात्री की हालत बिगड़ने पर उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आपातकालीन वार्ड तैयार किया गया है ।सिविल अस्पताल में दो टीमें तैनात की गई है । एक टीम के प्रभारी डा. भूपिंदर सिंह तथा दूसरी का डा. तरसेम लाल को लगाया गयाहै। वार्ड में तमाम इमरजेंसी उपकरण व जीवन रक्षक दवाइयां मुहैया करवाई गई है ।

chat bot
आपका साथी