सिटी कमेटी ने मंजूर की बायोमाइनिग प्रोजेक्ट की तकनीकी बिड

वरियाणा डंप के कूड़े को खत्म करने के लिए तैयार किए गए बायो माइनिग प्रोजेक्ट पर जून में काम शुरू होने की संभावना बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:30 AM (IST)
सिटी कमेटी ने मंजूर की बायोमाइनिग प्रोजेक्ट की तकनीकी बिड
सिटी कमेटी ने मंजूर की बायोमाइनिग प्रोजेक्ट की तकनीकी बिड

जागरण संवाददाता, जालंधर

वरियाणा डंप के कूड़े को खत्म करने के लिए तैयार किए गए बायो माइनिग प्रोजेक्ट पर जून में काम शुरू होने की संभावना बन गई है। मशीनरी समेत करीब 41 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के लिए लगाए गए टेंडर की तकनीकी बिड मंजूर हो गई है। स्मार्ट सिटी कंपनी की सिटी लेवल टेक्निकल कमेटी ने प्रोजेक्ट के टेंडर के लिए आई तीन कंपनियों की तकनीकी बिड मंजूर करके स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी को भेज दी है।

स्मार्ट सिटी कंपनी के तहत किए जा रहे इस प्रोजेक्ट की तकनीकी बिड को स्टेट लेवल कमेटी से मंजूरी मिलने के बाद फाइनेंशियल बिड ओपन की जाएगी और टेंडर अलाट कर दिया जाएगा। इस प्रोसेस में करीब 10 दिन का समय लग सकता है। ऐसी संभावना है कि मई के पहले हफ्ते में यह तय हो जाएगा कि कौन सी कंपनी कूड़ा खत्म करने का काम करेगी। जो भी कंपनी काम का ठेका लेगी वह जून में ग्राउंड लेवल पर कूड़ा खत्म करने के प्रोजेक्ट को शुरू कर देगी। डंप पर करीब आठ लाख क्यूबिक टन कूड़ा इकट्ठा हो चुका है और इसे खत्म करने में करीब तीन साल का समय लगेगा। यहां पर करीब 50 साल से शहर का कूड़ा आ रहा है। डंप का कूड़ा खत्म होने पर सवा लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा। स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि एक हफ्ते में स्टेट कमेटी से मंजूरी आने के बाद ठेका अलाट किया जाएगा। यह शहर के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट है और लोगों को बड़ी राहत देगा। वरियाणा डंप का कूड़ा खत्म करने का बायो माइनिग प्रोजेक्ट करीब 36.50 करोड़ रुपये का है, जबकि 4.50 करोड़ की मशीनरी खरीदी जानी है।

chat bot
आपका साथी