सीएचसी शंकर की नर्स सत्या को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिगेल अवार्ड

कोरोना काल में मरीजों की सेवा करने वाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शंकर की नर्स सत्या देवी को बेहतरीन सेवाएं देने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:45 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:45 AM (IST)
सीएचसी शंकर की नर्स सत्या को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिगेल अवार्ड
सीएचसी शंकर की नर्स सत्या को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिगेल अवार्ड

जागरण संवाददाता, जालंधर : कोरोना काल में मरीजों की सेवा करने वाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शंकर की नर्स सत्या देवी को बेहतरीन सेवाएं देने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने सम्मानित किया। बुधवार को चंडीगढ़ में वर्चुअल कांफ्रेंस के दौरान उन्हें सम्मानित किया गया। वीरवार को उन्हें सिविल सर्जन आफिस में पुष्पगुच्छ भेट कर सम्मानित किया गया।

नर्स सत्या देवी का कहना है कि वह लंबे अर्से से सीएचसी शंकर में सेवाएं दे रही है। कोरोना काल उनकी जिदगी का सबसे बड़ा संकट था। उन्होंने इस संकट की घड़ी में सबसे हटकर मरीजों की सेवा की। वह इस दौरान कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेने वाली टीम की लीडर थी। जिन मरीजों के पास कोई नहीं जाता था उनका सैंपल लेकर आती और जांच के लिए भेजती थी। उनमें से ज्यादातर पाजिटिव आते थे। कोरोना काल के दौरान वह स्वयं कोरोना पाजिटिव पाई गई। उन्होंने ठीक होने के बाद भी मरीजों की सेवा का सिलसिला जारी रखा। सीएचसी शंकर में जो मरीज आते थे। उनमें से संदिग्ध को सिविल अस्पताल में भेजे जाते थे। साफ सफाई को लेकर प्रधानमंत्री की ओर से चलाई गई स्वच्छ भारत मुहिम के तहत कायाकल्प कार्यक्रम चलाया गया। उसमें कड़ी मेहनत की और सीएचसी पहले नंबर पर आई। इसके बाद एसएमओ डा. राजीव शर्मा ने नर्सिंग कौंसिल में उनका नाम भेजा और उन्हें देश का सबसे बड़ा अवार्ड लेने का अवसर मिला।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने बुधवार को स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर सेवाएं देने वाले हेल्थ केयर वर्कर व नर्सों को वर्ष 2020 राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिगेल अवार्ड से सम्मानित किया। इस मौके पर केंद्रीय सेहत मंत्री व इंडियन नर्सिंग काउंसिल के प्रेसिडेंट भी मौजूद थे।

इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा इस अवार्ड के लिए देश भर में नि:स्वार्थ भाव से सेहत सेवाएं देने वाली 51 हेल्थ केयर वर्करों व नर्सों का चयन किया गया। उन्हें अवार्ड के साथ-साथ 50 हजार रुपये की सम्मान राशि भी दी गई।अवार्ड प्राप्त करने उपरांत नर्स सत्या देवी ने एसएमओ डा. राजीव शर्मा, डा. रिचा भाटिया व समूह स्टाफ का सेवाएं निभाने में सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी