पंजाब के प्रिंसिपलों में खाली स्टेशन पर बदली का डर, दो-दो स्कूलों का देखना पड़ेगा प्रबंध

पंजाब के प्रिंसिपलों को तबादले का डर सताने लगा है। उनकी बदली अगर खाली स्टेशन पर हुई तो उन्हें दो-दो स्कूलों का कार्यभार देखना पड़ सकते हैं। हाल ही में प्रिंसिपलों की बदलियों में ऐसे कई प्रिंसिपलों को ऐसा झेलना पड़ रहा है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:22 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:22 AM (IST)
पंजाब के प्रिंसिपलों में खाली स्टेशन पर बदली का डर, दो-दो स्कूलों का देखना पड़ेगा प्रबंध
शिक्षा विभाग की तरफ से प्रिंसिपलों की बदलियां की जा रही है।

जालंधर [अंकित शर्मा]। शिक्षा विभाग की तरफ से प्रिंसिपलों की बदलियां की जा रही है, जो जिले के भीतर ही नहीं दूसरे जिलों में भी हो रही हैं। ऐसे में प्रिंसिपलों को अपनी ही बदली का डर सताने लग पड़ा है, क्योंकि उनकी बदली अगर खाली स्टेशन पर हुई तो उन्हें दो-दो स्कूलों का कार्यभार देखना पड़ सकते हैं। यानी कि जिस स्कूल में प्रिंसिपल की पोस्ट खाली थी और उसे बदली के तहत भर दिया गया। मगर पिछले स्कूल से भी पोस्ट खाली हो जाने की वजह से उन्हें अपने नए और पुराने दोनों स्कूलों की जिम्मेदारी मिलेगी।

हाल ही में प्रिंसिपलों की बदलियों में ऐसे कई प्रिंसिपलों को ऐसा झेलना पड़ रहा है, जिसके तहत कुछ तो जिले के भीतर ही होने के कारण उन्हें कुछ हद तक परेशानी झेलनी पड़ रही है। मगर सबसे ज्यादा परेशानी दूसरे जिले में बदली करके जाने वाले प्रिंसिपलों को हो रही है। क्योंकि उन्हें तीन दिन नए स्कूल और तीन दिन पुराने स्कूल में प्रबंध देखने पड़ रहे हैं। इसे लेकर शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की तरफ से जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रिंसिपलों को दी गई हिदायतों में साफ तौर पर कह दिया गया है। ताकि उसी हिसाब से सोच विचार कर वे आवेदन करें।

स्कूल में खामियां हैं तो बदली होगी रद

शिक्षा सचिव की तरफ से यह भी कहा गया है कि अगर स्कूल में बेहद खामियां हैं। तो ऐसी सूरत में प्रिंसिपल का तबादला यानी कि बदली नहीं की जाएगी। क्योंकि उस स्कूल की प्रिंसिपल वहां के प्रबंधों से भली भांति वाकिफ है और उन्हें सुधारने के लिए प्रयास करे। जिसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारी सहित सेल्फ स्मार्ट स्कूलों के प्रिंसिपलों से मिलकर प्रबंधों को सुधारने के लिए चर्चा कर सकते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी