Bird Flu Alert! श्रीनगर के कौवों पर बर्ड फ्लू का मंडरा रहा खतरा, जालंधर की NRDDL में भेजे गए सैंपल

श्रीनगर के सोपोर में मरे कौवे का सैंपल जांच के लिए एनआरडीडीएल में आया था। प्रथामिकी जांच पड़ताल में उसमें बर्ड फ्लू होने की आशंका जाहिर की गई है। इनकी पुष्टि करने तथा आगामी जांच के लिए सेंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसीसिज भोपाल में भेजा गया है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 03:51 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 03:51 PM (IST)
Bird Flu Alert! श्रीनगर के कौवों पर बर्ड फ्लू का मंडरा रहा खतरा, जालंधर की NRDDL में भेजे गए सैंपल
श्रीनगर में कौवों पर बर्ड फ्लू के बादल मंडराने लगे है।

जालंधर, जेएनएन। वर्ड फ्लू पंजाब के अलावा पड़ोसी राज्यों में भी तेजी से पैर पसारने लगा है। दिल्ली में कौवों को बर्ड फ्लू होने के बाद श्रीनगर में कौवों पर बर्ड फ्लू के बादल मंडराने लगे है। एनआरडीडीएल के प्रभारी डा. महिंदर पाल सिंह ने बताया कि गत दिवस श्रीनगर के सोपोर जिले से मरे कौवे का सैंपल जांच के लिए एनआरडीडीएल में आया था। प्रथामिकी जांच पड़ताल में उसमें बर्ड फ्लू होने की आशंका जाहिर की गई है। इनकी पुष्टि करने तथा आगामी जांच के लिए सेंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसीसिज भोपाल में भेजा गया है। इनकी रिपोर्ट 28 जनवरी के आसपास आने की उम्मीद है।

पंजाब में मुर्गियों में बर्ड फ्लू के बढ़ते केसों को देखते हुए मुख्य सचिव विनी महाजन, विभाग के सचिव वीके जंजुआ, डायरेक्टर डा. एचएस काहलों तथा पशु पालन विभाग के आला अधकारियों की बैठक हुई। बैठक में मुख्य सचिव विनी महाजन ने राज्य के सभी जिलों को मुर्गियों के सेंपल लेकर जांच के लिए एनआरडीडीएल भेजने के आदेश जारी होने के बाद मुर्गियों के सेंपल आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इससे पहले रोपड़ में प्रवासी पक्षी, मोहाली तथा पिंजोर (पंचकूला) के कौवे तथा डेरा बस्सी में मुर्गियों को भी बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है। एनआरडीडीएल लैब में राज्य के अलावा पड़ोसी राज्यों से बर्ड फ्लू की जांच के लिए पक्षियों के सेंपल लगातार पहुंच रहे है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी