पंजाब में खराब वेंटिलेटर भेजने को केंद्र सरकार ने नकारा, कहा- फरीदकोट मेडिकल कालेज में हुए खराब

फरीदकोट मेडिकल कालेज में खराब वेंटिलेंटर भेजने की रिपोर्ट को केंद्र सरकार ने गलत करार दिया है। (फाइल फोटो)

पंजाब के फरीदकोट के गुरु गाेबिंद सिंह मेडिकल कालेज में पीएम केयर फंड से मिले वेंटिलेटर के खराब मिलने के मामले में केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखा है। केंद्र सरकार ने कहा कि एकदम सही वेंटिलेंटर भेजे गए थे और ये फरीदकोट मेडिकल कालेज में खराब हुए।

Sunil Kumar JhaSat, 15 May 2021 07:00 AM (IST)

फरीदकोट, जेएनएन। फरीदकोट के गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कालेज अस्पताल में प्रधानमंत्री केयर फंड से भेजे गए खराब वेंटिलेटरों का मुद्दा उठने के बाद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपना पक्ष रखा है। मंत्रालय ने बयान जारी कर दावा किया कि जो वेंटिलेटर फरीदकोट के गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कालेज और अस्पताल को भेजे गए थे, वह पूरी तरह से प्रयोग करने के योग्य हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कालेज और अस्पताल में बुनियादी ढांचों की कमी के कारण वेंटिलेटर खराब हुए हैं।

कहा- मेडिकल कालेज में बुनियादी ढांचों की कमी के कारण खराब हुए वेंटिलेटर

केंद्र सरकार ने मीडिया में आईं रिपोर्ट कि 80 में से 71 वेंटिलेटर अस्पताल में बेकार पड़े हैं, को लेकर स्पष्ट किया कि 88 वेंटिलेटर भारत इलेक्ट्रानिक्स और पांच एगवा की तरफ से सप्लाई किए गए हैं। इन वेंटिलेटरों को स्थापित और शुरू करने के बाद में अस्पताल के अधिकारियों की तरफ से सर्टिफिकेट भी जारी किए गए थे। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मामला उठने के बाद इंजनियरों ने अस्पताल में वेंटिलेटरों की जांच की और पांच वेंटीलेटर चला कर दिखाए।

केंद्रीय संयुक्त सचिव डा. मनदीप के भंडारी ने कहा कि अस्पतालों में माहिर स्टाफ और तजुर्बे की कमी कारण वेंटिलेटर चलाने में समस्या आई है। अगर किसी भी प्रदेश के वेंटिलेटरों में कोई नुक्स पड़ता है तो बीईएल कंपनी इन नुक्सों को तुरंत दूर करने के लिए पाबंद है।

बीईएल के इंजनियरों ने फिर किया अस्पताल का दौरा

सेहत मंत्रालय के बयान मुताबिक बीईएल के इंजीनियरों ने शुक्रवार को फिर फरीदकोट मेडिकल कालेज और अस्पताल का दौरा किया और पांच वेंटिलेटर ठीक कर दिए। मंत्रालय ने कहा कि पंजाब में कई अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में महत्वपूर्ण बातों का पालन नहीं किया जा रहा। वह खराब वेंटिलेटर देने की बात कह रहे हैं, जिन का कोई आधार नहीं है।

यह भी पढ़ें: Ludhiana Black Fungus ALERT! लुधियाना में ब्लैक फंगस, चपेट में आए कोरोना को मात देने वाले 20 लोग, कुछ की आंखें व जबड़े निकाले


यह भी पढ़ें: Black Fungus: हरियाणा में ब्लैक फंगस का कहर, मई में अब तक मिले 30 मरीज, एक की मौत

 

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.