बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न बदलने के बाद अब सैंपल पेपर जारी करेगा CBSE, स्टूडेंट्स को Exams की तैयारी में मिलेगी मदद

सीबीएसई द्वारा सत्र 2021-22 से नौंवी से 12वीं के प्रश्न पत्र पैटर्न में बदलाव किया है। जो इसी सेशन से लागू होगा। बोर्ड की तरफ से नए पैटर्न के अनुसार सैंपल पेपर तैयार किए जा रहे हैं जो जल्द ही बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 12:08 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 12:08 PM (IST)
बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न बदलने के बाद अब सैंपल पेपर जारी करेगा CBSE, स्टूडेंट्स को Exams की तैयारी में मिलेगी मदद
सीबीएसई ने सभी स्कूलों को नए पैटर्न के अनुसार ही विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए कहा है

जालंधर, [अंकित शर्मा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सत्र 2021-22 से नौंवी से 12वीं के प्रश्न पत्र पैटर्न में बदलाव किया है, जो इसी सेशन से लागू होगा। बोर्ड की तरफ से नए पैटर्न के अनुसार सैंपल पेपर तैयार किए जा रहे हैं। सैंपल पेपर जल्द ही बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे ताकि शिक्षकों के साथ साथ विद्यार्थियों के लिए यह सैंपल पेपर नए पैटर्न के अनुसार तैयारी करने के लिए सहायक सिद्ध हो। ऐसे में नया पैटर्न समझने के लिए भी सभी को आसानी रहेगी और सिलेबस को कवर भी उसी हिसाब से किया जा सकेगा।

बोर्ड की तरफ से दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में अब लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न दस फीसदी कम पूछे जाएंगे। अभी तक दसवीं में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रयन 70 फीसदी पूछे जाते थे। वहीं 12वीं में 60 फीसदी लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न रहता था। लेकिन बोर्ड ने दस फीसदी कम कर दिया है।

बोर्ड के एकेडेमिक डायरेक्टर डा. जोसफ इमैनुअल की तरफ से भी नए पैटर्न के अनुसार सैंपल पेपर जारी होने संबंधी बात कही है। यही नहीं उन्होंने सभी स्कूलों को नए पैटर्न के अनुसार ही विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए कहा है ताकि वे इसी हिसाब से अपना सिलेबस कवर करें और परीक्षाओं की तैयारी भी करें।

इस हिसाब से किया गया नए पैटर्न में बदलाव

क्षमता बेस्ड प्रश्न 30 फीसदी रहेगा। इसमें मल्टीपल च्वाइस, केस स्टडी, इंटीग्रेटेड आदि प्रकार के प्रश्न,  20 अंक का वस्तुनिष्ठ प्रश्न, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 60 फीसदी से घटाकर अब 50 फीसदी कर दिए हैं। 11वीं और 12वीं के लिए क्षमता बेस्ड 20 फीसदी प्रश्न रहेगा। इसमें केस स्टडी, मल्टीपल च्वाइस, इंटीग्रेटेड प्रकार के प्रश्न, 20 अंक का वस्तुनिष्ठ प्रश्न, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न अब 70 फीसदी से घटा कर 60 फीसदी किया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी