CBSE कंडक्ट कराएगा नेशनल अचीवमेंट सर्वे, कोआर्डिनेटर और आब्जर्वरों की नियुक्ति शुरू

12 नवंबर को लिए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) की परीक्षा करवाई जाएगी। परीक्षा तीसरी पांचवीं आठवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई का लेवल व उनकी लर्निंग की गुणवत्ता को परखने के लिए है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:56 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:03 PM (IST)
CBSE कंडक्ट कराएगा नेशनल अचीवमेंट सर्वे, कोआर्डिनेटर और आब्जर्वरों की नियुक्ति शुरू
नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा 12 नवंबर को होगी। सांकेतिक चित्र

जासं, जालंधर। 12 नवंबर को लिए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) की परीक्षा सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरफ से करवाई जाएगी। यह परीक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई का लेवल व उनकी लर्निंग की गुणवत्ता को परखने के लिए है। ऐसा पहली बार है, जब इसमें सरकारी स्कूलों के साथ-साथ सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय, एडिड, प्राईवेट, नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों को शामिल किया गया है। बता दें कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा विद्यार्थियों के गुणात्मक विकास को ध्यान रखते हुए करवाई जा रही है।

हरेक आब्जर्वर को 3900 रुपये मिलेंगे 

परीक्षा की तैयारियों को लेकर बोर्ड की तरफ से स्कूल प्रमुखों को हिदायतें जारी कर दी गई हैं क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सीबीएसई को सौंप दी है। परीक्षा में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए जिला स्तर पर कोआर्डिनेट और आब्जर्वर नियुक्त किए जा रहे हैं ताकि किसी प्रकार से भी परीक्षा में न तो कोई गड़बड़ी हो और न ही किसी को परेशानी। परीक्षा में डयूटी देने वाली सभी आब्जर्वरों को 3900 रुपये भी दिये जाएंगे।

जल्द होगा ट्रेनिंग का आयोजन

इसके अलावा परीक्षा के प्रबंधों को बरकरार रखने संबंधी ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जल्द ही बोर्ड की तरफ से इस संबंध में ट्रेनिंग शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। संभावना यही है कि बोर्ड की तरफ से यह ट्रेनिंग आनलाइन ही दी जाएगी। इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों की भूमिका भी अहम मानी जाएगी। इसमें यह भी ध्यान रखना अनिवार्य होगा कि संबंधी कक्षाओं के सभी विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग लें। जिसे लेकर स्कूल मुखी के साथ-साथ क्लास इंचार्ज की भूमिका अहम रहेगी। जो निरंतर विद्यार्थियों के साथ जुड़े रहेंगे और उन्हें परीक्षा में शामिल होने कि अनिवार्यता बताएंगे।

यह भी पढ़ें - Surgical Strike के हीरो थे लांस नायक संदीप सिंह, जम्मू-कश्मीर में 3 आतंकियों को मारकर पाई थी शहादत

यह भी पढ़ें - Punjab Politics: सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दोआबा से किसे बनाएंगे मंत्री, दलित व जट्ट सिख में फंसा पेंच

chat bot
आपका साथी