वन्य जीवों के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए सीबीएसई करवाएगा प्रतियोगिता, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त

वन्य जीवों के प्रति प्रेम व लगाव बढ़ाने के लिए सीबीएसई अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर वाइल्ड विज्डम ग्लोबल चैलेंज प्रतियोगिता अक्टूबर में करवाएगा। इसमें छठी से नौवीं कक्षा के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं और इसमें रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त करवाई जा सकती है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 09:28 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 09:28 AM (IST)
वन्य जीवों के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए सीबीएसई करवाएगा प्रतियोगिता, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त
सीबीएसई अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर वाइल्ड विज्डम ग्लोबल चैलेंज प्रतियोगिता अक्टूबर में करवाएगा।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। स्कूलिंग के दौरान ही विद्यार्थियों को प्राकृति और वन्य जीवों के प्रति प्रेम व लगाव बढ़ाने के लिए सीबीएसई अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर वाइल्ड विज्डम ग्लोबल चैलेंज प्रतियोगिता अक्टूबर में करवाएगा। इसमें छठी से नौवीं कक्षा के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं और इसमें रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त करवाई जा सकती है। जिसके लिए बोर्ड की तरफ से स्कूल प्रिंसिपलों को पहले ही आदेश जारी कर दिये हुए हैं, ताकि शिक्षक विद्यार्थियों को इसके प्रति जागरूक करें और प्रतियोगिता में भाग भी दिलाएंगे। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों का वन्य जीवों प्रति प्रेम व उनकी सुरक्षा प्रति जागरूक करना है।

धरती पर जिंदगी थीम पर होगी क्विज प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता का थीम धरती पर जिंदगी रखा गया है। जिसके तहत क्विज पर आधारित प्रतियोगिता में विद्यार्थी अपने ज्ञान का प्रदर्शन कर सकेंगे। ताकि विद्यार्थी प्रतियोगिता के जरिये ही तैयारी के रूप में वाइल्ड लाइफ के बारे में अधिक से अधिक जान सकें। जिससे उनमें वन्य जीवों के रहन सहने से लेकर उनकी प्रजातियों और लुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने के लिए भी उत्साह बढ़ेगा।

20 रुपये विद्यार्थियों को देना होगा शुल्क, फाइनल राउंड दिसंबर में

कोविड संक्रमण के चलते यह प्रतियोगिता पूरी तरह से आनलाइन ही आयोजित की जाएगी। इसमें स्कूल के प्रत्येक विद्यार्थी को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 20 रुपये का शुल्क देना होगा। रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त तक करवाई जा सकती है और विद्यार्थियों को तैयारी के लिए सितंबर तक का समय अभी बाकी है। यानी कि अक्टूबर में इस प्रतियोगिता के लिए तिथियों की घोषणा की जा सकती है। अंतरर्राष्ट्रीय स्तर का फाइनल राउंड दिसंबर में होगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी