स्टूडेंट्स को बेहतर व्यक्तित्व विकास के लिए सीबीएसई कराएगा स्किल्स प्रोग्राम

स्किल प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य उनकी सोच में विस्तार करने के कार्यों पर ध्यान दिया जाएगा। कार्यक्रम के तहत लाइफ स्किल्स और वेलबीइंग एंबेसडर बनाए जाएंगे जो किशोरों में होने वाले व्यवहारिक बदलाव के समय मे उनकी बात सुनकर उनकी समस्याओं को हल करेंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:58 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:58 PM (IST)
स्टूडेंट्स को बेहतर व्यक्तित्व विकास के लिए सीबीएसई कराएगा स्किल्स प्रोग्राम
छात्रों की पर्सनेलिटी डेवेलपमेंट के लिए स्किल सुधार प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। सांकेतिक चित्र

जासं, जालंधर। विद्यार्थी अब पढ़ाई के साथ-साथ स्किल्स सुधार प्रोग्रामों को भी हिस्सा सकेंगे ताकि वे अपनी कमियों को दूर कर अपनी पर्सनेलिटी डेवेलपमेंट पर भी ध्यान दे सकें। यह प्रोग्राम सीबीएसई की तरफ से करवाया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों के बेहतर विकास को बेहतर बनाने के उद्देश्य से गतिविधियां करवाई जाएंगी। स्किल प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य, उनकी सोच में विस्तार करने के कार्यों पर ध्यान दिया जाएगा। कार्यक्रम के तहत लाइफ स्किल्स और वेलबीइंग एंबेसडर बनाए जाएंगे, जो किशोरों में होने वाले व्यवहारिक बदलाव के समय मे उनकी बात सुनकर उनकी समस्याओं को हल करेंगे। प्रोजेक्ट के तहत स्टूडेंट्स को मानसिक, शारीरिक और इंटरपर्सनल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी।

स्कूलों में बोर्ड करवाएगा ओरिएंटेशन प्रोग्राम

सीबीएसई की ओर से स्कूलों में ओरिएंटेशन प्रोग्राम करवाए जाएंगे, जिसमें लाइफ स्किल्स योग्यता बढ़ाने के लिए प्रोग्राम, स्वास्थ की बेहतरी के लिए प्रोग्राम, भावनाओं को जाहिर करने के लिए प्रोग्राम, रिस्क व्यवहार रोकने, डिजिटलाइजेशन के लिए खुद को तैयार करना आदि के प्रोग्रामों को शामिल किया गया है। इन प्रोग्रामों के जरिये ही काउंसलर चुने जाएंगे, जिन्हें प्रोग्रामों को बेहतर बनाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि लाइफ स्किल्स एजुकेशन प्रोग्राम को सही ढंग से लागू किया जा सके।

कार्यक्रम में शामिल होगा एक अध्यापक और स्कूल काउंसलर

इस प्रोग्राम में अहम भूमिका शिक्षकों की भी रहे, इसलिए एक अध्यापक और एक स्कूल काउंसलर को शामिल किया जाएगा। स्कूलों को इस संबंध में आनलाइन फार्म भरना होगा, ताकि स्वेच्छा से इसमें विद्यार्थी और शिक्षक बेहतरी के लिए एकजुट होकर प्रोग्राम में कार्य करें।

यह भी पढ़ें - पंजाब में अब 'महाराजा' नहीं सेवक का राज, दिल खुश कर देता है नए CM चन्नी का अनोखा अंदाज

यह भी पढ़ें - पीएम नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर मंत्र से मिली पंजाब के युवक को प्रेरणा, 12 लाख का पैकेज छोड़ ड्रैगन फ्रूट से बदली किस्मत

chat bot
आपका साथी