No Tension! बोर्ड की परीक्षाओं का तनाव करने के सीबीएसई करेगी स्टूडेंट्स की काउंसलिंग

सीबीएसई दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से शुरू हो रही हैं। (सांकेतिक फोटो)

सीबीएसई की परीक्षाएं अब आफलाइन ही होनी है। परीक्षाएं शुरू होने से पहले विद्यार्थियों की सीबीएसई की तरफ से काउंसलिंग की जाएगी। इसे लेकर जल्द ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। इसमें उनकी सभी शंकाओं को दूर किया जाएगा।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 03:47 PM (IST) Author: Pankaj Dwivedi

जालंधर [अंकित शर्मा]। कोरोना काल में स्टूडेंट्स की स्टडी आनलाइन ही चली है। अब जाकर स्कूलों में स्टूडेंट्स को जाने की अनुमति दी गई है। सीबीएसई दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से शुरू हो रही हैं। इन्हें लेकर विद्यार्थियों में तनाव देखा जा रहा है। इसे देखते हुए सीबीएसई ने परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों की काउंसलिंग करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसमें विद्यार्थियों को परीक्षा का तनाव ना लेने संबंधी बूस्ट किया जाएगा। उनकी सभी शंकाओं को भी दूर किया जाएगा फिर चाहे वे प्रश्न पत्रों को लेकर हों या सब्जेक्ट्स को लेकर।

कोरोना वायरस की वैक्सिनेशन शुरू हो चुकी है, जल्द ही माहौल ठीक हो जाएगा। ऐसे में विद्यार्थी अब परीक्षाओं को लेकर चल रही तरह तरह के अफवाहों में ध्यान दें। परीक्षाएं अब आफलाइन ही होनी है। परीक्षाएं शुरू होने से पहले विद्यार्थियों की सीबीएसई की तरफ से काउंसलिंग की जाएगी। इसे लेकर जल्द ही सीबीएसई की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। यूं तो बोर्ड की तरफ से प्रत्येक वर्ष ही काउंसलिंग करवाई जाती है पर इस बार ज्यादातर विद्यार्थी तनाव में हैं। अधिकतर की यही समस्या है कि उनकी आनलाइन क्लासें ठीक से नहीं हुई हैं। कक्षा में सामने बैठ शिक्षक से अपने डाउट्स क्लियर कर सकते थे, जो आनलाइन क्लास में संभव नहीं हो पाया।

 

स्टूडेंट्स टाइम टेबल बनाकर करें स्टडी, डाउट्स क्लीयर करते रहें

नोबेल स्कूल की प्रिंसिपल डा. ज्योति खन्ना कहते हैं कि विद्यार्थियों में परीक्षाओं को लेकर बेहद तनाव हैं, मगर उन्हें ऐसा करने की जरूरत है। बस प्लानिंग की जरूरत है। वे पहले शिक्षकों से जुड़ें और अपनी समस्या पर बात करें। शिक्षक उनके डाउट्स क्लियर करने में उनकी मदद करेंगे। स्टूडेंट्स टाइम टेबल बनाएं और उसी हिसाब से अभी से परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू कर दें। प्रत्येक विषय को बराबर का समय दें। कहीं भी कोई डाउट बाकी रहता है तो उसे क्लियर जरूर करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.