गूगल की सहायता से शिक्षक समझेंगे छात्रों की कमजोरियां, सीबीएसई आरंभ कर रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम

प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिये शिक्षक जान सकेंगे कि वे विद्यार्थियों की कमियां कैसे समझ सकते हैं और उन्हें दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं। इस लर्निंग प्रोग्राम के लिए बोर्ड ने गूगल के साथ टाई अप किया है।

Pankaj DwivediTue, 26 Oct 2021 11:34 AM (IST)
अब सीबीएसई अपने शिक्षकों के समग्र विकास के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रहा है। सांकेतिक चित्र।

अंकित शर्मा, जालंधर। विद्यार्थियों के बेहतर विकास के लिए कार्यक्रमों के साथ-साथ अब सेंट्रल बोर्ड आफ सेंट्रल एजुकेशन (सीबीएसई) अपने शिक्षकों के समग्र विकास के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इन कार्यक्रमों के जरिये शिक्षक जान सकेंगे कि वे विद्यार्थियों की कमियां कैसे समझ सकते हैं और उन्हें दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं। इस लर्निंग प्रोग्राम के लिए बोर्ड ने गूगल के साथ टाई अप किया है। इसके तहत समग्र मूल्यांकन विषय पर शिक्षकों के लिए निःशुल्क आनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाए जाएंगे। इनके जरिये वे विद्यार्थियों के विकास को समझने में सक्षम हो पाएंगे।

सीबीएसई ने तैयार की वेबिनार सीरीज

इन सारे उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने वेबिनार सीरीज तैयार की है, जिसमें सीखने के लक्ष्यों और सीखने के उद्देश्यों के बीच भेद के विषयों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रम में दो घंटे की अवधि के वेबिनार शामिल होंगे। यह 26 से 29 अक्टूबर और 1 नवंबर को बाद दोपहर 3 बजे से शुरू होगा।

सीबीएसई की जिला कोआर्डिनेटर कम पुलिस डीए‌वी स्कूल की प्रिंसिपल डा. रश्मि विज ने कहा कि बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। शिक्षक प्रशिक्षण प्रोग्रामों में भाग लेकर अपना आंकलन तो कर ही सकेंगे, साथ ही साथ विद्यार्थियों के विकास और उनकी बेहतरी करने की पद्धति से भी रूबरू होंगे। इनमें एक्सपर्ट्स शिक्षकों को आंकलन करने का मैथड भी समझाएंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.