जालंधर में सीबीएसई स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे ट्रैफिक नियमों का पाठ, एक महीने के लिए करवाई जाएंगी गतिविधियां

जालंधर में सीबीएसई की तरफ से 18 जनवरी से 17 फरवरी तक एक महीने के लिए ट्रैफिक अवेयरनेंस मंथ मनाया जा रहा है। जिसमें स्कूलों की तरफ से विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई जाएंगी। इस महीने का थीम सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा होगा।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 09:20 AM (IST)
जालंधर में सीबीएसई स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे ट्रैफिक नियमों का पाठ, एक महीने के लिए करवाई जाएंगी गतिविधियां
विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए सीबीएसई ने मास्टर प्लान तैयार किया है।

जालंधर [अंकित शर्मा]। विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए सीबीएसई की तरफ से मास्टर प्लान तैयार किया गया है। ताकि उन्हें जागरूक करके हादसों को कम करने के लिए प्रयास किया जा सके। क्योंकि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन अनुसंधान विंग की रिपोर्ट के अनुसार देश में हर सालसड़क दुर्घटनाओं में करीब सवा लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं। यही कारण है कि सीबीएसई की तरफ से 18 जनवरी से 17 फरवरी तक एक महीने के लिए ट्रैफिक अवेयरनेंस मंथ मनाया जा रहा है। जिसमें स्कूलों की तरफ से विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई जाएंगी।

इस महीने का थीम सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा होगा। इसके तहत विद्यार्थियों में पोस्टर मेकिंग, निबंध, भाषण, डिबेट, स्लोगन राइटिंग व नुक्कड़ नाटक के जरिए गतिविधियों के जरिए घर-घर तक ट्रैफिक नियमों की जागरूकता का संदेश पहुंचाया जा सके। क्योंकि विद्यार्थियों में जागरूकता होगी, तो वो खुद तो ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगें ही और अपने परिजनों व जानकारों को भी जागरूक करेंगे। यही कारण है कि सीबीएसई की तरफ से यह प्लान स्कूल स्तर से शुरू किया गया है।

सीबीएसई के अकादमिक डायरेक्टर कीतरफ से सीबीएसई स्कूलों को पत्र जारी कर इस संबंधी पार्टिसिपिशेन के लिए हिदायतें जारी कर दी गई हैं। उनकी तरफ से कहा गया है कि इसमें वे ट्रैफिक पुलिस और संगठनों की मदद लेकर जागरूकता के प्रोग्राम करवा सकते हैं। इसके अलावा इस जागरूकता माह में करवाई गई गतिविधियों की रिपोर्ट संक्षिप्त रूप में फोटो-वीडियो के रूप सीबीएसई को भेजनी होगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी