CBSE ने 10वीं व 12वीं की प्रेक्टिकल परीक्षाओं की गाइडलाइंस जारी की, तीन सेशन में हो सकते हैं Exam

10वीं और 12वीं कक्षाओं की प्रेक्टिकल परीक्षाएं स्कूल में ही लेने के लिए सीबीएसई ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। पर कोविड-19 की हिदायतों का पालन करते हुए उनमें शारीरिक दूरी का ख्याल सभी को अवश्य रखना होगा।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 08:40 AM (IST)
CBSE ने 10वीं व 12वीं की प्रेक्टिकल परीक्षाओं की गाइडलाइंस जारी की, तीन सेशन में हो सकते हैं Exam
CBSE की तरफ से तीन सेशन व बैच में प्रेक्टिकल परीक्षाएं लेने की सलाह दी है।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। सीबीएसई की तरफ से दसवीं और 12वीं कक्षाओं की प्रेक्टिकल परीक्षाएं स्कूल में ही लेने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। पर कोविड-19 की हिदायतों का पालन करते हुए उनमें शारीरिक दूरी का ख्याल सभी को अवश्य रखना होगा। अनूमन प्रत्येक बैच में 40 से 50 विद्यार्थियों के एक साथ प्रेक्टिकल लिये जाते हैं, मगर कोविड की वजह से बोर्ड की तरफ से तीन सेशन व बैच में प्रेक्टिकल परीक्षाएं लेने की सलाह दी है, जिसके तहत 10 से 15 विद्यार्थियों के प्रेक्टिकल लिये जा सकते हैं।

अगर स्कूल दो शिफ्टों में प्रेक्टिकल लेते हैं तो इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्रत्येक बैच में 20 से अधिक विद्यार्थियों की संख्या न हो। स्कूल अपनी सुविधा के अनुसार टाइम मैनेजमेंट के हिसाब से प्रबंध कर सकते हैं। यह परीक्षाएं 30 अप्रैल तक चलनी है और सभी के लिए मास्क पहन कर आना अनिवार्य होगा। प्रत्येक बैच के प्रेक्टिकल के बाद सैनिटाइजेशन का सप्रे किया जाना भी अनिवार्य है। इसके अलावा किसी प्रकार के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रेक्टिकल परीक्षा के दौरान कोआर्डिनेटर, स्टाफ के साथ विद्यार्थियों की ग्रुप फोटो, क्लासरूम की फोटो बोर्ड को भेजनी अनिवार्य होगी।

बोर्ड की तरफ से बीमार विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल परीक्षा से कुछ हद तक राहत दी गई है, जिनकी परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी। बोर्ड की तरफ से हाल ही में स्कूल प्रिंसिपलों के साथ वर्चुअली की गई मीटिंग में इस संबंध में हिदायतें जारी कर दी गई है। जिसमें प्रेक्टिकल परीक्षाओं को लेकर हिदायतें जारी कर दी गई थी और साफ तौर पर कह दिया गया था कि संक्रमण से विद्यार्थियों को बचाना बेहद अहम है इसलिए सभी दो या तीन बैच के जरिये प्रेक्टिकल परीक्षाएं कराने के प्रबंधों को सुनिश्चित करें। ताकि किसी प्रकार की परेशानी न आए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी