CBSE तैयार कर चुका है 12वीं और 10वीं का नतीजा, किसी भी दिन जारी हो सकता Result

सीबीएसई की तरफ से दसवीं और 12वीं का नतीजा टैबुलेशन के तहत तैयार कर लिया गया है। अब बोर्ड की तरफ से जल्द ही किसी भी दिन नतीजों को जारी किया जा सकता है। विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या फिर डिजीलाकर के जरिये देख सकते हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:21 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:21 AM (IST)
CBSE तैयार कर चुका है 12वीं और 10वीं का नतीजा, किसी भी दिन जारी हो सकता Result
सीबीएसई की तरफ से 10वीं और 12वीं का नतीजा तैयार कर लिया गया है।

जागरण संवाददाता, जालंधर। सीबीएसई की तरफ से 10वीं और 12वीं का नतीजा टैबुलेशन के तहत तैयार कर लिया गया है। अब बोर्ड की तरफ से जल्द ही किसी भी दिन नतीजों को जारी किया जा सकता है। विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या फिर डिजीलाकर के जरिये देख सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए प्रेक्टिकल की परीक्षाओं के समय में जारी हुए रोल नंबर के जरिये ही नतीजों को देखा जा सकता है। इस डिजीलाकर पर मार्कशीट भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का नतीजा तैयार करने के लिए विद्यार्थी का 10वीं, 11वीं और 12वीं की यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंकों को शामिल किया जाएगा। जिसके तहत दसवीं और 11वीं के अंकों की वेटेज 30-30 फीसद होगी और 12वीं के अंकों की वेटेज 40 फीसद शामिल होगी। इसीतरह से 10वीं कक्षा के नतीजों के लिए पांच में से सर्वोत्तम 3 विषयों के अंकों को शामिल किया जाएगा।

बता दें कि बोर्ड की तरफ से स्कूलों को पहले 22 जुलाई तक विद्यार्थियों की परफार्मेंस से अंकों का रिकार्ड भरने के लिए कहा गया था। जिसे बाद में बढ़ाकर 25 जुलाई तक कर दिया था, ताकि कोई भी स्कूल अगर फार्मूलेशन के तहत अंक अपलोड नहीं कर पाया है तो उसे मौका मिल सके। यही नहीं बोर्ड की तरफ से उनकी तकनीकी दिक्कतों को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया था, ताकि अगर उन्हें किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो वे हेल्प डेस्क की मदद लेकर अंकों की अपलोड प्रोसिंग को पूरा कर सकें।

chat bot
आपका साथी