CBSE ने स्टूडेंट्स को दी राहत, अब नजदीकी स्कूल में दे सकेंगे Exam; जानें अप्लाई करने की अंतिम तिथि

सीबीएसई की तरफ से विद्यार्थियों के लिए अपने नजदीकी स्कूल व परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने का मौका दिया है। बशर्त यह है कि विद्यार्थी को अपने स्कूल प्रिंसिपल को सेंटर में तबदील करने संबंधी अर्जी देनी होगी। ताकि परीक्षा के समय परेशानी न आए।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 11:03 AM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 11:03 AM (IST)
CBSE ने स्टूडेंट्स को दी राहत, अब नजदीकी स्कूल में दे सकेंगे Exam; जानें अप्लाई करने की अंतिम तिथि
सीबीएसई ने विद्यार्थियों के लिए अपने नजदीकी स्कूल व परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने का मौका दिया है।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। कोविड-19 के बढ़ते केसों को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से सीबीएसई की तरफ से विद्यार्थियों के लिए अपने नजदीकी स्कूल व परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने का मौका दिया है। शर्त यह है कि विद्यार्थी को अपने स्कूल प्रिंसिपल को सेंटर में तबदील करने संबंधी अर्जी देनी होगी। ताकि परीक्षा के समय शहर से बाहर होने को लेकर परेशानी न आए। यही नहीं विद्यार्थियों की थ्यूरी और प्रेक्टिकल भी वहीं होगा। विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से प्रेक्टिकल की परीक्षाएं तीन शिफ्टों में भी ली जा सकती हैं। ताकि प्रत्येक विद्यार्थी को पूरा समय मिले। इस बात को ध्यान रखते हुए बोर्ड की तरफ से हिदायतें जारी कर दी गई हैं।

यह संक्रमण से विद्यार्थियों को बचाने के उद्देश्य से लिया गया है। थ्यूरी और प्रेक्टिकल परीक्षाएं अलग-अलग जगहों पर नहीं ली जा सकती है। बोर्ड की तरफ से इससे पहले बीते वर्ष भी यही फैसला लिया था, मगर किन्हीं कारणों की वजह से कुछ परीक्षाएं लेने के बाद बाकी की परीक्षाएं रद कर दी गई थी। इसके अलावा बोर्ड की तरफ से 25 मार्च तक विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में बदलाव करने का समय दिया गया है, जबकि स्कूलों की तरफ से निवेदन 31 मार्च तक अपलोड करने होंगे। स्कूलों की अर्जियां बोर्ड दफ्तर में आने के बाद सीबीएसई की तरफ से उस शहर या फिर नजदीकी शहर में बने एग्जामिनेशन सेंटर में परीक्षाएं देने की मंजूरी दी जाएगी। ऐसे में विद्यार्थी का नतीजा भी उसी रीजन व सेंटर से घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Jalandhar Coronavirus Update : जालंधर में घातक हुआ कोरोनाः 20 साल के युवक समेत 13 की मौत, 318 नए केस

यह भी पढ़ेंः रेलवे फिर शुरू करेगा गोल्डन टेंपल टिकट काउंटर, 22 मार्च 2020 को किया गया था बंद

यह भी पढ़ेंः जालंधर में जीजा-साला की लड़ाई में बीच-बचाव करना धर्मप्रीत को पड़ गया भारी, हत्या कर घर में सो गया आरोपित

chat bot
आपका साथी