CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, जानने को Students अपनाएं ये 6 सिंपल स्टेप्स

CBSE 10th 12th Result 2021 सीबीएसई ने छात्रों की रोल नंबर जानने में मदद के लिए एक ऑनलाइन फैसिलिटी- Roll Number Finder लांच की है। इसकी मदद से स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर प्राप्त करके घोषित होने पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Pankaj DwivediThu, 29 Jul 2021 09:42 PM (IST)
CBSE की ओर से 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित किया जा सकता है। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, जालंधर। Central Board of Central Education (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन- सीबीएसई) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्रों को अपना रिजल्ट जानने के लिए अपना रोल नंबर भरना होगा। स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html से हासिल कर सकते हैं। वीरवार को सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की रोल नंबर जानने में मदद के लिए एक ऑनलाइन फैसिलिटी- Roll Number Finder लांच की है। इसकी मदद से स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर प्राप्त करके घोषित होने पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। CBSE ने इस बार कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। इसीलिए, छात्रों के एडमिट कार्ड नहीं रिलीज किए गए थे। अब उनकी मदद के लिए Roll Number Finder को लांच किया गया है। 

Roll Number Finder से स्टूडेंट्स जानें अपना रोल नंबर

सीबीएसई की ओर से 31 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। कोई भी कैंडिडेट केवल अपना रोल नंबर भरकर ही रिजल्ट चेक कर सकता है। चूंकि, परीक्षाएं न होने से इस बार एडमिट कार्ड नहीं जारी किए गए थे, इसलिए छात्र रोल नंबर कैसे मिलेगा, इस बारे में जागरूक नहीं थे। उन्हें नहीं मालूम था कि रोल नंबर कब, कहां और कैसे मिलेंगे। इसे लेकर उनके अभिभावक भी चिंतित थे। अब बोर्ड ने छात्रों को अलॉट किए गए रोल नंबर खोजने में मदद के लिए ऑनलाइन फैसिलिटी तैयार की है।     

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे जानें अपना रोल नंबर 

स्टेप 1- सबसे पहले www.cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html की वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2 - होमपेज पर 'Roll Number Finder' पर क्लिक करें

 स्टेप 3 - नया पेज खुलने पर क्लास 10th या 12th सिलेक्ट करें

स्टेप 4 - 12वीं सिलेक्ट करने पर अपना नाम, स्कूल कोड, माता और पिता का नाम भरें

स्टेप 5 - फिर, नीचे सर्च डाटा पर क्लिक करें

   

स्टेप 6 - ऐसा करते ही स्क्रीन पर आपका रोल नंबर नजर आएगा।

यहां घोषित होगा रिजल्ट

रोल नंबर हासिल करने के बाद छात्र इसे सुरक्षित रख लें। CBSE की ओर से परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स- cbseresults.nic.in, cbse.gov.in और Digilocker पर घोषित किए जाएंगे।

कोविड-19 की दूसरी लहर में परीक्षाएं निरस्त किए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को 31 जुलाई से पहले 12वीं का रिजल्ट घोषित करने का निर्देश दिया था। सीबीएसई की ओर से स्कूलों को 25 जुलाई तक रिजल्ट फाइनल करके सबमिट करने को कहा गया था। पिछले मंगलवार को सीबीएई ने ट्वीट करके कहा था कि रिजल्ट जल्द घोषित किया जाएगा, पेरेंट्स शांति से प्रतीक्षा करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.