जून में ही होंगी CA और CS की परीक्षाएं, जानें क्या रहेगा इनका शेड्यूल

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने कंपनी सचिव (सीएस) की परीक्षा निर्धारित समय पर कराने का ही फैसला लिया है। यानी एक से 10 जून तक। इसमें सीएस कार्यकारी और व्यावसायिक परीक्षा एक जून से शुरू होंगी और सीएस फाउंडेशन परीक्षा पांच जून को शुरू होंगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 02:56 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 02:56 PM (IST)
जून में ही होंगी CA और CS की परीक्षाएं, जानें क्या रहेगा इनका शेड्यूल
सीए और सीएस की परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। सांकेतिक फोटो

जालंधर, [अंकित शर्मा]। कोविड महामारी के बीच देश की कई संस्थाओं ने परीक्षाएं स्थगित की गई हैं मगर इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने कंपनी सचिव (सीएस) की परीक्षा निर्धारित समय पर कराने का ही फैसला लिया है। यानी एक से 10 जून तक। इसमें सीएस कार्यकारी और व्यावसायिक परीक्षा एक जून से शुरू होंगी और सीएस फाउंडेशन परीक्षा पांच जून को शुरू होंगी। इसमें पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से होगी और अंतिम शिफ्ट शाम 6.30 पर खत्म होंगी।

इसी तरह से एग्जीक्यूटिव व प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा एक शिफ्ट में होगी। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा को लेकर परेशानी न हो, इसके लिए स्टडी मटीरियल भी एकेडेमिक पोर्टल पर मुहैया करवाया गया है। इसमें पिछली परीक्षाओं के पेपर्स भी उपलब्ध हैं।

इसी तरह से इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑ इंडिया ने भी सीए फाउंडेशन जून की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परीक्षाएं 24 से 30 जून के मध्य चलाई जाएंगी। पहला पेपर दोपहर दो से पांच बजे तक होगा। इसके अलावा तीसरे और चौथे पेपर दोहर दो से शाम चार बजे तक होंगे। गौर हो कि कोविड-19 संक्रमण का कहर एक बार फिर से बढ़ने की वजह से बाकी सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इसमें सीबीएसई, आईसीएसई और पीएसईबी की परीक्षाओं के साथ-साथ जेईई और नीट की परीक्षाएं शामिल हैं। इन्हें आने वाली दिनों में कोविड-19 की स्थिति को देखने के बाद ही कराने पर फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - पंजाब में कर्फ्यू में शराब खरीदते बठिंडा देहाती की AAP विधायक के गनमैन की वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें - Actor Sonu Sood ने माेगा की कोरोना पीड़ित महिला के इलाज का उठाया खर्च, जानें पूरा मामला

chat bot
आपका साथी