Punjab Lockdown : पंजाब में लाकडाउन की घोषणा से पहले बढ़ी राशन की डिमांड, करियाना दुकानों में उमड़ने लगी भीड़

Punjab Lockdown 15 मई तक लाकडाउन की घोषणा से पहले ही इसकी संभावना बनने लगी थी। इस कारण राशन की मांग बढ़ गई है। रविवार को घोषणा होते ही गलियों में स्थित करियाना की दुकानों पर मोहल्ले व कालोनियों के लोग राशन लेने पहुंच गए।

By Edited By: Publish:Mon, 03 May 2021 04:22 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 12:49 PM (IST)
Punjab Lockdown : पंजाब में लाकडाउन की घोषणा से पहले बढ़ी राशन की डिमांड, करियाना दुकानों में उमड़ने लगी भीड़
पिछले वर्ष की तरह क‌र्फ्यू लगने के भय से लोग जरूरत से अधिक राशन का स्टाक करने लगे हैं।

जालंधर, [शाम सहगल]। Punjab Lockdown : 15 मई तक लाकडाउन की घोषणा से पहले ही इसकी संभावना बनने लगी थी। इस कारण राशन की मांग बढ़ गई है। लोगों ने पहले से ही राशन की खरीदारी शुरू कर दी है। रविवार को घोषणा होते ही गलियों में स्थित करियाना की दुकानों पर मोहल्ले व कालोनियों के लोग राशन लेने पहुंच गए। पिछले वर्ष की तरह क‌र्फ्यू लगने के भय से लोग घरों में जरूरत से अधिक राशन का स्टाक करने लगे हैं। यही कारण है कि करियाना की थोक व रिटेल मार्केट मंडी फैंटनगंज व इमाम नासिर में घरेलू उपभोक्ताओं की भीड़ अचानक से बढ़ गई है। सुबह के समय दुकानें खोलने से लेकर शाम तक यहां पर रिटेल व्यापारियों से अधिक घरेलू उपभोक्ता पहुंच रहे हैं।

इसके चलते करियाना की दुकानों पर भारी मांग के चलते व्यापारियों को स्टाक की चिंता सताने लगी है। खाद्य पदार्थो पर महंगाई का भी नहीं दिखा असर करियाना के अधिकतर उत्पादों के दाम इन दिनों आसमान छू रहे हैं। दालों से लेकर चावल व सरसों के तेल से लेकर घी, रिफाइंड सहित तमाम तरह के सामान के दामों में 30 से 40 प्रतिशत तक का इजाफा हो चुका है। इसके बावजूद मांग में इन दिनों तेजी आ गई है। वहीं व्यापारियों के मुताबिक माह के शुरुआत में दाम बढ़ने के बाद करियाना उत्पादों की मांग में भी भारी गिरावट हो गई थी।

इस दौरान पांच किलो घी-रिफाइंड लेने वाले ग्राहक दो किलो पर आ गए थे। अब फिर से तेजी से खरीदारी की जा रही है। केवल कैश में बेच रहे सामान राशन की मांग में तेजी के बीच दुकानदारों ने भी नियम बदल लिए हैं। इन दिनों कई दुकानों में राशन पर उधार पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। कारोबारी केवल कैश पर ही करियाना का सामान बेच रहे हैं। गुड़ मंडी के करियाना कारोबारी नरेश गुप्ता व राजिंदर सेतिया बताते हैं कि मैन्युफैक्चरिंग यूनिटों ने सारा काम कैश पर शुरू कर दिया है। इसी तरह व्यापारियों ने भी रिटेल में केवल कैश में ही बिक्री करने का नियम निर्धारित कर लिया है।

संयम बनाए रखें, जरूरत के मुताबिक ही करें खरीदारी : एडीसी

एडीसी जसबीर सिंह कहते हैं कि संकट के इस दौर में लोगों को संयम बनाए रखना चाहिए। जिला प्रशासन द्वारा गलत अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। लोगों को घरों में जरूरत के मुताबिक ही राशन की खरीदारी करनी चाहिए। उन्होंने मांग में बढ़ोतरी के चलते कालाबाजारी करने वालों को भी चेतावनी दी कि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी