चालान तक सिमटी बुलेट के पटाखे छोड़ने वालों पर कार्रवाई

शहर की सड़कों पर पटाखे बजाते हुए चल रहे बुलेट बाइक लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 03:00 AM (IST)
चालान तक सिमटी बुलेट के पटाखे छोड़ने वालों पर कार्रवाई
चालान तक सिमटी बुलेट के पटाखे छोड़ने वालों पर कार्रवाई

सुक्रांत, जालंधर : शहर की सड़कों पर पटाखे बजाते हुए चल रहे बुलेट बाइक लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। बुलेट बाइक के साइलेंसर में पाइप डलवाकर पटाखे चलाने वाले सवार पूरे शहर की हर सड़क पर नजर आ जाते हैं। कुछ बुलेट सवार जानबूझ कर लोगों को तंग करने के लिए गलियों से गुजरते हुए पटाखे बजाते रहते हैं। यह पटाखे इतने खतरनाक होते हैं कि कई बार तो इनकी आवाज से घबरा कर लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। सरकार ने बुलेट बाइक के साइलेंसर में पाइप डलवाने पर पाबंदी लगवाई है, फिर भी शहर में कई जगह पर अवैध ढंग से बाइक के साइलेंसर में पाइप फिट करने का काम किया जा रहा है। बीते दो सालों में बुलेट के पटाखे बजाने वालों की वजह से सैकड़ों हादसे हुए हैं, लेकिन आज तक पुलिस की क्राइम फाइल में लिखित में एक भी हादसा नहीं हुआ है। वहीं, बुलेट वाहनों के साइलेंसर माडीफाई करने वालों के खिलाफ भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

बुलेट के साइलेंसर से पटाखे बजाने वाले भी दे रहे हादसों को दावत

जालंधर के बीएमसी चौक पर अपनी बेटी के साथ एक्टिवा पर जा रही महिला एक बुलेट सवार के साइलेंसर से चलाए पटाखे की वजह से संतुलन खो बैठी और सड़क पर गिर गई। मां बेटी दोनों को चोट आई। गनीमत रही कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। दो साल में पुलिस ने साइलेंसर से पटाखे चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दो हजार के करीब चालान काटे हैं, लेकिन आज भी सड़कों पर बुलेट के पटाखे मारने वाले आराम से दिखाई दे जाते हैं।

यह है नियम

-बुलेट बाइक के पाइप से छेड़खानी नहीं की जा सकती है

-बुलेट चलाते समय चोक लगाकर उसे एक दम से छोड़ने से भी साइलेंसर पटाखे जैसी आवाज निकालता है, जो गलत है।

चालान किए जाते हैं

बुलेट से पटाखे चलाने वालों के चालान किए जाते हैं। समय समय पर पुलिस पूरा अभियान चलाती है और नियम न मानने वालों पर कार्रवाई की जाती है।

नरेश डोगरा, डीसीपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी