सीबीएसई की प्रेक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में, दो-दो एग्जामिनर रखेंगे प्रबंधों पर नजर

सीबीएसई की प्रेक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में, दो-दो एग्जामिनर रखेंगे प्रबंधों पर नजर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से बोर्ड की कक्षाओं के प्रेक्टिकल की परीक्षा जनवरी के पहले सप्ताह से ली जा सकती हैं।

Publish Date:Tue, 24 Nov 2020 03:08 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, जालंधर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से बोर्ड की कक्षाओं के प्रेक्टिकल की परीक्षा जनवरी के पहले सप्ताह से ली जा सकती हैं। बोर्ड की तरफ से इस बार एक ही दिन सभी स्कूलों की प्रेक्टिकल परीक्षाएं कराने के बजाए शेड्यूल के हिसाब से करवाई जाएंगी। इसका उद्देश्य यही है कि प्रेक्टिकल परीक्षाओं में पारदर्शिता बनी रहे। इन्हीं कारणों को देखते हुए परीक्षाओं में दो-दो एग्जामिनर मौजूद रहेंगे। इनमें एक इंटरनल और एक एक्सटर्नल एग्जामिनर रहेंगे। बोर्ड की तरफ से जब एग्जामिनर लगाए जाएंगे, तो परीक्षा से एक दिन पहले ही उन्हें संदेश भेज कर सूचना दी जाएगी कि कौन से परीक्षा केंद्र में उनकी ड्यूटी रहेगी। परीक्षा प्रबंधों पर नजर रखने के लिए आब्जर्वर लगाए जाएंगे, जिनकी निगरानी में ही परीक्षा खत्म होने के बाद स्कूल को बोर्ड की तरफ से जारी किए गए लिंक पर मार्किंग अपलोड करानी होगी।

विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए जारी होगी एसओपी

बोर्ड की तरफ से प्रेक्टिकल परीक्षाएं स्कूल में ही ली जाएंगी, जिसके आधार पर ही विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाना है। ऐसे में बोर्ड विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए भी प्लान कर रहा है, ताकि विद्यार्थियों की ज्यादा भीड़ न हो और शारीरिक दूरी का पालन भी हो सके। इसके लिए बोर्ड की तरफ से परीक्षा प्रबंधों को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी की जाएगी, जिसमें स्कूलों में विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग, वस्तुओं को छूने के बाद उनको सैनिटाइज कराने, अलग-अलग विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था आदि की जाएगी। परीक्षा होने के बाद स्कूलों में ही प्रेक्टिकल परीक्षा और प्रोजेक्टों का मूल्यांकन किया जाएगा।

पीएसईबी ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा फीस का शेड्यूल जारी

वहीं, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं रेगुलर व ओपन स्कूल मार्च 2021 की परीक्षा फीस व परीक्षा फार्म प्राप्त करने का शेड्यूल जारी कर दिया है। मैट्रिक की 800 रुपये फीस के साथ 100 रुपये प्रति प्रयोगी विषय और एडिशनल सब्जेक्ट की 350 रुपये प्रति विषय फीस लगेगी। बारहवीं की 1200 रुपये फीस के साथ 150 रुपये प्रति प्रयोगी विषय और एडिशनल सब्जेक्ट की 350 रुपये प्रति विषय फीस लगेगी। बिना लेट फीस आखिरी तिथि 10 दिसंबर तक फार्म भरने की है। इसके बाद 500 रुपये लेट फीस के साथ प्रति विद्यार्थी 15 दिसंबर से 21 दिसंबर और 1000 रुपये लेट फीस प्रति विद्यार्थी 31 दिसंबर से सात जनवरी 2021, 2000 रुपये लेट फीस प्रति विद्यार्थी 15 से 22 जनवरी, 2500 रुपये लेट फीस प्रति विद्यार्थी 29 से आठ फरवरी तक फार्म भर सकते हैं। 31 जनवरी के बाद स्कूल लाग इन आइडी में उपलब्ध आनलाइन करेक्शन फार्म में करेक्शन करने के बाद मुख्य दफ्तर में जमा करवाया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.