बीएमसी फ्लाईओवर पर दस दिन और बंद रहेगा ट्रैफिक, सड़क उखाड़कर दोबारा बनेगी

बीएमसी फ्लाईओवर की डैमेज हुई एप्रोच रोड को रिपेयर करने का काम निगम ने शुरू कर दिया है। एपीजे कालेज की तरफ उतरने वाले फ्लाईओवर की लैग की डैमेज सड़क का काफी हिस्सा नगर निगम की टीम ने रविवार को उखाड़ दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 06:55 AM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 06:55 AM (IST)
बीएमसी फ्लाईओवर पर दस दिन और बंद रहेगा ट्रैफिक, सड़क उखाड़कर दोबारा बनेगी
बीएमसी फ्लाईओवर पर दस दिन और बंद रहेगा ट्रैफिक, सड़क उखाड़कर दोबारा बनेगी

जागरण संवाददाता, जालंधर : बीएमसी फ्लाईओवर की डैमेज हुई एप्रोच रोड को रिपेयर करने का काम निगम ने शुरू कर दिया है। एपीजे कालेज की तरफ उतरने वाले फ्लाईओवर की लैग की डैमेज सड़क का काफी हिस्सा नगर निगम की टीम ने रविवार को उखाड़ दिया। सड़क को उखाड़ कर दोबारा बनाया जाएगा ताकि बेस को पूरी तरह से मजबूत किया जा सके। नगर निगम के एसई रजनीश डोगरा ने कहा कि सड़क के बेस को मजबूत करने के लिए काफी नीचे तक बदलाव करना होगा। दोबारा दरार वाली स्थिति पैदा होने से रोकने के लिए सभी उपाए किए जाएंगे। इस सारे काम में 10 दिन का समय लग सकता है।

एसई डोगरा के अनुसार, एपीजे कालेज के टी प्वाइंट पर अब ट्रैफिक लाइट्स लग गई हैं। फ्लाईओवर पर जब ट्रैफिक रुकता है तो दबाव भी बढ़ जाता है। सड़क धंसने का एक कारण यह भी माना जा रहा है। इसके मद्देनजर ही बेस को मजबूती देने के लिए नए सिरे से सड़क तैयार की जा रही है। बीएमसी फ्लाईओवर साल 2011 में 20 करोड़ की लागत से बना था लेकिन इसके डिजाइन को लेकर शुरू से ही विवाद रहा है। एपीजे कालेज की तरफ उतरने वाली लैग की एप्रोच रोड काफी समय से ही धंस रही थी लेकिन फरवरी के पहले हफ्ते में यह काफी जगह से धंस गई और 6 इंच चौड़ी और 75 फुट लंबी दरार आ गई तो 9 फरवरी को इसे ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया था। -------

रिटेनिग वाल में मेटल रॉड दो दिन बाद डालेंगे

रिटेनिग वॉल को मजबूत करने के लिए मैटल रोड डालने का काम भी 1 से 2 दिनों में शुरू हो सकता है। फ्लाईओवर का निर्माण करने वाली कंपनी एसपी सिगला की टीम रिटेनिग वाल में ड्रिल मशीन से सुराख कर रही है। रिटेनिग वाल का जितना एरिया खिसका है उतने एरिया में जगह-जगह सुराख करके मेटल राड डाली जाएगी। इससे रिटेनिग वाल मजबूत होगी। इससे यह फायदा रहेगा कि जब भी गाड़ियां ऊपर से गुजरेगी तो रिटेनिग वाल में डाली गई रॉड सस्पेंशन का काम करेंगी और वाल पर प्रेशर कम पड़ेगा। ---------

सर्विसलेन पर गाड़ियों का दबाव बढ़ा, लग रहा जाम

बीएमसी फ्लाइओवर की एप्रोच रोड को उखाड़ कर दोबारा बनाने का काम शुरू होने से एपीजे कालेज की तरफ से चढ़ने वाली सड़क पर भी ट्रैफिक प्रभावित रहा। निगम की मशीनरी इस लैग पर खड़ी होकर दरार वाली रोड को उखाड़ रही थी और मलबा उठाया जा रहा था। इस कारण से दूसरी लैग पर काफी देर के लिए आवाजाही रोकनी पड़ी। नतीजन एपीजे कालेज की तरफ से संविधान चौक की तरफ जाने वाला सारा ट्रैफिक सर्विसलेन पर आ गया। सर्विसलेन की चौड़ाई काफी कम है और इससे लाइट्स पर वाहनों की लंबी कतारें लगी गई।

-----

chat bot
आपका साथी