जेईई मेन के तीनों सेशन की पर्सेंटाइल में प्वाइंट 3 का उछाल, भव खुराना व वैभव बजाज ने किया टॉप

JEE Mains जेईई मेन तीसरे सेशन के नतीजों में भव खुराना ने 99.991 और वैभव बजाज ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ टाप किया है। वे जालंधर ही नहीं बल्कि पंजाब के भी टापर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

Pankaj DwivediSun, 08 Aug 2021 10:51 AM (IST)
टॉपर भव खुराना अपने परिवार के साथ।

अंकित शर्मा, जालंधर। जेईई मेन तीसरे सेशन के नतीजों में प्वाइंट तीन पर्सेंटाइल की बढ़ोतरी हुई है। इसमें भव खुराना ने 99.991 और वैभव बजाज ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ टाप किया है। वे जालंधर ही नहीं, बल्कि पंजाब के भी टापर्स की लिस्ट में शामिल हैं। मेहर कौर 99.60 पर्सेंटाइल, सौम्य गुप्ता 99.53, पारस खोसला 99.399, अभिषेक कुमार 99.16, हेमांश श्रीधर 99.145 और आश्रय गुप्ता 99.018 पर्सेंटाइल के साथ टाप रैंकिंग में हैं।

जेईई मेन के टफ कंपीटिशन में जहां हर विद्यार्थी ने प्वाइंट्स के साथ अपनी इंप्रूवमेंट की है, वहीं कुछ विद्यार्थियों की तीसरे सेशन में स्कोरिंग गिरी भी है। इससे उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जेईई मेन की परीक्षा पहली बार चार सेशन में आयोजित की जा रही है, ताकि कोविड की वजह से कोई भी परीक्षा से वंचित न रह जाए। इसमें यह भी शर्त रखी गई थी कि विद्यार्थी चाहे तो चारों सेशन में भागीदारी कर सकते हैं और फिर एक में। सबसे बेहतर स्कोर के आधार पर ही रैंकिंग जारी की जाएगी। इसके बावजूद अब भी विद्यार्थी जेईई मेन के अंतिम यानी चौथे सेशन में भी भागीदारी निभा रहे हैं। करीब 5600 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी।

जेईई मेन टापर भव खुराना बोले-अभी 100 पर्सेंटाइल लाना बाकी है

जासं, जालंधर: आर्मी पब्लिक स्कूल के भव खुराना ने जेईई मेन के तीसरे सेशन में 99.991 पर्सेंटाइल हासिल किए हैैं। अभी महज आधे प्वाइंट की कमी है, जिसे 100 फीसद पर्सेंटाइल में बदलना उनका लक्ष्य है। इसलिए वह जेईई के चौथे सेशन को भी अटेंप्ट करेंगे। वह जेईई क्रैक करने के बाद आइआइटी दिल्ली या पुणे में दाखिला लेना चाहते हैं।

रामामंडी में रहने वाले भव खुराना साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैैं और इसके लिए वह रोजाना करीब 20 घंटे शेड्यूल के अनुसार पढ़ाई करते रहे। 12वीं में उनके 98 फीसद अंक रहे हैैं। मां अंजू खुराना आर्मी पब्लिक स्कूल में ही एडमिन स्टाफ हैं, जबकि उनके पिता बलदेव राज का निधन हो चुका है और बहन गीतिका खुराना मेडिकल कालेज अमृतसर में है।

स्कोर कार्ड : पहला सेशन-99.899, दूसरा सेशन 99.96, तीसरा सेशन 99.991

बैंक अफसर राकेश बजाज का बेटा वैभव टापर

बैंक अफसर राकेश बजाज और सोनी बाला के बेटे वैभव ने 99.99 फीसद पर्सेंटाइल के साथ जेईई मेन के तीसरे सेशन में टाप किया है। लगभग 100 पर्सेंटाइल होने पर वैभव अब केवल जेईई एडवांस की तैयारी पर फोकस कर रहे हैं। उनका कहना है कि अब जेईई एडवांस को क्रैक करना ही लक्ष्य है। कोविड काल में तरह-तरह के माहौल बने और खबरें भी चलीं, मगर सिर्फ पढ़ाई पर फोकस किया। जब तक अपना फोकस क्लियर नहीं होगा लक्ष्य नहीं पाया जा सकता। यही कारण है कि वह सिर्फ अपनी तैयारी पर जुटे हुए थे और ज्यादातर मैक टेस्ट क्लियर करते रहे। बेहतर अंक लाना ही लक्ष्य था।

स्कोर कार्ड : पहला सेशन-99.73, दूसरा सेशन 99.8, तीसरा सेशन-99.99

शिक्षक पिता की बेटी मेहर ने पाए 96.6 पर्सेंटाइल

आर्मी पब्लिक स्कूल की मेहर कौर ने 96.6 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। रामामंडी की मेहर कौर के पिता हरिंदर सिंह आर्मी पब्लिक स्कूल में शिक्षक हैं जबकि मां मनदीप कौर गृहिणी हैं। उनका कहना है कि कोविड के दौरान दिक्कतें तो बहुत आईं, मगर किसी की तरफ ध्यान ही नहीं दिया। केवल जेईई क्रैक करने की कोशिश पर फोकस रखा। अब जेईई की चौथी परीक्षा भी देनी है और फिर जेईई एडवांस।

स्कोर कार्ड : पहला सेशन-98.3, दूसरा सेशन-98.7, तीसरा सेशन-99.6

मेडिकल स्पेशलिस्ट डा. सूरज गुप्ता के बेटे ने पाए 99.53 पर्सेंटाइल

आर्मी अस्पताल में मेडिकल स्पेशलिस्ट डा. सूरज गुप्ता के बेटे सौम्य गुप्ता ने 99.53 पर्सेंटाइल हासिल किए हैैं। मां अभिलाषा गुप्ता गृहिणी हैं और छोटी बहन दसवीं में पढ़ रही है। अभी तक बेस्ट स्कोर 99.78 पर्सेंटाइल रहा है, मगर उसे और बेहतर करने का लक्ष्य है। इसलिए वे जेईई मेन के चौथे सेशन में भी परीक्षा देंगे। वे कहते हैैं कि डिफिकल्टी लेवल अधिक होने के कारण ही थोड़ी गड़बड़ हुई।

स्कोर कार्ड : पहला सेशन 99.66, दूसरा सेशन 99.78, तीसरा सेशन-99.55

पीडब्ल्यूडी में एक्सईएन संदीप श्रीधर के बेटे ने पाए 99.14

पीडब्ल्यूडी में एक्सईएन संदीप श्रीधर और पूनम श्रीधर के बेटे हेमांश श्रीधर ने 99.14 पर्सेंटाइल हासिल किए हैैं। वे आइआइटी हैदराबाद में दाखिला लेना चाहते हैं। इसलिए अब जेईई एडवांस की तैयारी में फोकस कर रहे हैं। उनका कहना है कि दिन का अधिकतर समय किताबों में रहा और माक टेस्ट आदि में। लक्ष्य यही है कि जेईई और जेईई एडवांस क्रैक करना है।

स्कोर कार्ड- पहला सेशन 98.31, दूसरा सेशन 99.28, तीसरा सेशन-99.14

गुप्ता नर्सिंग होम के डा. अरविंद व डा. श्वेता के बेटे ने पाए  99.018

गुप्ता नर्सिंग होम के डा. अरङ्क्षवद कुमार और डा. श्वेता के बेटे आश्रय गुप्ता ने जेईई मेन के तीसरे सेशन में 99.018 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। आश्रय का लक्ष्य आइआइटी को क्लियर करना है। वे कहते हैं कि फोकस क्लियर है कि जेईई क्रैक करना है इसलिए सिर्फ तैयारी की तरफ ध्यान दिया। कुछ कमी रही है जिसे दूर करना है।

स्कोर कार्ड: पहला सेशन 98.98, दूसरा सेशन 98.12, तीसरा सेशन-99.018

मिस्त्री राम बाबूदास के बेटे अभिषेक ने पाए 99.16


संगत सिंह नगर में रहने वाले मिस्त्री राम बाबूदास के बेटे अभिषेक ने जेईई मेन के तीसरे सेशन में 99.16 पर्सेंटाइल हासिल किए। सेठ हुक्मचंद स्कूल के छात्र अभिषेक आइआइटी में दाखिला लेना चाहते हैं। वे कहते हैं कि तैयारी पर पूरी तरह से फोकस रखने के लिए इंटरनेट मीडिया से दूरी बनाई। अपनों से मिलना तो पहले ही बंद कर दिया था, फिर कोविड की वजह से भी स्थिति को बरकरार रखा। कोई परेशानी न हो इसलिए ज्यादातर खुद को रिलेक्स करने के वक्त ही परिवार के साथ समय बिताता था। ज्यादातर समय किताबों में ही रहा। अब चौथा सेशन क्लियर करना है, ताकि स्कोर को और बढ़ाया जा सके।

स्कोर कार्ड: पहला सेशन 98.15, दूसरा सेशन 96, तीसरा सेशन 99.16

सीजेएस पब्लिक स्कूल की चिराग ने पाए 98.88 पर्सेंटाइल

सीजेएस पब्लिक स्कूल से चिराग शर्मा ने तीसरे सेशन में 98.88 फीसद अंक हासिल किए। स्कूल की चेयरपर्सन नीना मित्तल, ङ्क्षप्रसिपल डा. रवि सुता ने मेधावी चिराग शर्मा की मेहनत को सराहा। चिराग के पिता राकेश कुमार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल दयालपुर में शिक्षक और मां सुनीता बाला सरकारी हाई स्कूल दयालपुर में शिक्षिका हैं। उसका कहना है कि इंटरनेट मीडिया को त्याग कर केवल पढ़ाई पर ही फोकस किया। लक्ष्य यही था कि बेहतर से बेहतर पर्सेंटाइल लाना है। कोविड-19 की वजह से परीक्षा रद होने जैसी खबरों पर ध्यान नहीं दिया और तैयारी जारी रखी। अब चौथी परीक्षा भी देनी है।

स्कोर कार्ड: पहला सेशन-97.1, दूसरा सेशन-98.11, तीसरा सेशन-98.88

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.