बठिंडा में किसानों को नरमे का मुआवजा दिया नहीं, पंजाब सरकार ने प्रचार के लिए लगा दिए होर्डिंग

बठिंडा शहर में जगह-जगह पर मुआवजे को लेकर होर्डिग लगा दिए गए हैं। होर्डिंग पर लिखा है तबाह होये नरमे दा ढुकवां मुआवजा यानी खराब फसल का वाजिब मुआवजा। हालांकि होर्डिग में ये स्पष्ट नहीं है कि मुआवजा दे दिया गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:59 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 12:39 PM (IST)
बठिंडा में किसानों को नरमे का मुआवजा दिया नहीं, पंजाब सरकार ने प्रचार के लिए लगा दिए होर्डिंग
बठिंडा और मानसा में गिरदावरी पूरी नहीं हो पाई है, लेकिन पंजाब सरकार ने श्रेय लेना शुरू कर दिया है।

गुरप्रेम लहरी, बठिंडा: मालवा में गुलाबी सुंडी के हमले से प्रभावित नरमे की फसल का मुआवजा देने से पहले ही सरकार ने इसका सियासी लाभ लेना शुरू कर दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने खुद बठिंडा में नरमे की फसल का जायजा लेकर प्रभावित होने वाले किसानों को मुआवजा देने का एलान किया था। सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों बठिंडा और मानसा की अभी तक गिरदावरी पूरी नहीं हो पाई है, लेकिन पंजाब सरकार ने इस घोषणा का श्रेय भी लेना शुरू कर दिया है। बठिंडा शहर में जगह-जगह पर मुआवजे को लेकर होर्डिग लगा दिए गए हैं। होर्डिंग पर लिखा है, तबाह होये नरमे दा ढुकवां मुआवजा यानी खराब फसल का वाजिब मुआवजा। हालांकि होर्डिग में ये स्पष्ट नहीं है कि मुआवजा दे दिया गया है।

फिलहाल, मुआवजा देना तो दूर की बात है,सरकार के पास अभी गिरदावरी की रिपोर्ट भी नहीं पहुंची। गुलाबी सुंडी से प्रभावित जिलों में से सिर्फ संगरूर, मानसा व बरनाला जिले ने ही अपनी रिपोर्ट भेजी है। फिलहाल यह रिपोर्ट भी अभी सरकार को नहीं मिली, लेकिन सरकार ने मुआवजा देने के होर्डिंग पहले ही लगा दिए। गुलाबी सुंडी के कारण बठिंडा व मानसा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। बठिंडा में ही सबसे ज्यादा नरमे की खेती की जाती है। बठिंडा व मानसा जिले में 1 लाख 59 हजार हेक्टेयर में नरमे की बिजाई की गई थी। जिले में गुलाबी सुंडी के प्रकोप के बाद मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह खुद बठिंडा के गांवों का दौरा कर नरमे की फसल का जायजा ले चुके हैं। शिअद के अध्यक्ष सुखबीर ¨सह बादल ने भी कई गांवों का दौरा कर सरकार से मुआवजे की मांग की थी। बठिंडा के डीसी अर¨वदपाल सिंह संधू ने बताया कि गिरदावरी की रिपोर्ट हमारे पास आ गई है, लेकिन अभी हम इसको चेक कर रहे हैं। एक-दो दिन में सरकार को भेजेंगे। उधर, श्री मुक्तसर साहिब के डीसी हरप्रीत ¨सह सूदन ने बताया कि पिछले शनिवार से नरमे के गिरदावरी शुरू की गई थी। जल्द रिपोर्ट तैयार करके सरकार को भेज दी जाएगी।

गुलाबी सुंडी से मानसा में 60 हजार हेक्टेयर नरमे की फसल हुई खराब मानसा के डीसी म¨हदरपाल ने बताया कि मानसा के प्रभावित गांवों की रिपोर्ट बना कर सरकार को भेज दी गई है। मानसा जिले के करीब 60 हजार हेक्टेयर नरमे की फसल गुलाबी सुंडी के कारण खराब हुई है।

संगरूर के डीसी रामवीर ने बताया कि संगरूर जिले में कुल चार हजार एकड़ नरमे की फसल गुलाबी सुंडी से प्रभावित हुई है। हमने रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। बरनाला के डीसी कुमार सौरव राज ने बताया कि बरनाला में कुल 1613 हेक्टेयर नरमे की फसल गुलाबी सुंडी से प्रभावित हुई है। रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी