गोराया में लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक किया

डेंगू के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में विश्व राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:18 PM (IST)
गोराया में लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक किया
गोराया में लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक किया

संवाद सहयोगी, गोराया

डेंगू के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए कम्युनिटी हेल्थ सेंटर बड़ा पिड में राष्ट्रीय डेंगू दिवस सीनियर मेडिकल अफसर डा. ज्योति फुकेला की अध्यक्षता में मनाया गया। इसमें डा. ज्योति ने कहा कि डेंगू का इलाज समय पर करना बहुत जरूरी है। जानकारी की कमी के कारण हर साल हजारों लोग डेंगू की चपेट में आ जाते हैं। डेंगू से पीड़ित मरीजों की समय पर इलाज न होने के कारण मौत हो जाती है। पूरे विश्व में हर साल 50 से 100 मीलियन तक लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं।

डा. ज्योति ने बताया कि डेंगू एक वायरल बुखार है, जोकि जडेंगू एडीज एजीपटी मच्छर के काटने से फैलता है। पहले मच्छर डेंगू संक्रमित व्यक्ति को काट लेता है, जिसके बाद वह तंदुरुस्त व्यक्ति को काटता है, जिससे वायरस शरीर में दाखिल हो जाता है। उन्होंने बताया कि डेंगू होने के बाद व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, चेचक जैसे धब्बे, मासपेशियों व जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द आदि होते हैं। मरीज के मुंह, गले या छाती के ऊपर लाल रंग के दाने दिखाई देते हैं। इसके बाद बुखार हो सकता है और ये जानलेवा भी हो सकता है। नहीं है कोई वैक्सीन

हेल्थ सुपरवाइजर सतनाम सिंह ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है। डेंगू से बचाव का सबसे ज्यादा असरदार तरीका मच्छरों की गिनती पर काबू पाना है। एडीज मच्छर टायरों, बोतलों, कूलरों, गुलदस्तों आदि में खड़े पानी में फैलता है। हमें इनको समय-समय पर खाली करते रहना है।

chat bot
आपका साथी