आटो पा‌र्ट्स इंडस्ट्री को फेस्टीवल सीजन से उम्मीद

कई राज्यों में लाकडाउन की वजह से जालंधर आटो पा‌र्ट्स इंडस्ट्री तनाव में है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि एक तरफ कच्चा माल बीस प्रतिशत महंगा हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:21 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:21 PM (IST)
आटो पा‌र्ट्स इंडस्ट्री को फेस्टीवल सीजन से उम्मीद
आटो पा‌र्ट्स इंडस्ट्री को फेस्टीवल सीजन से उम्मीद

कमल किशोर, जालंधर

कई राज्यों में लाकडाउन की वजह से जालंधर आटो पा‌र्ट्स इंडस्ट्री तनाव में है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि एक तरफ कच्चा माल बीस प्रतिशत महंगा हो गया। दूसरी तरफ दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, वेस्ट बंगाल व अन्य राज्यों में लाकडाउन होने की वजह से इंडस्ट्री उत्पाद सेल नहीं कर पा रहे। इंडस्ट्री में तैयार उत्पाद डंप हो रहे है। हर इंडस्ट्री में बीस से तीस प्रतिशत उत्पाद डंप हो चुके है। इंडस्ट्री के एजेंट कोरोना वायरस के कारण दूसरे राज्यों से पेमेंट भी नहीं लेने जा रहे। एजेंट पहुंच भी जाते है तो खरीदार पेमेंट देने से मना कर दे रहा है। खरीदारों का जवाब होता है कि उत्पाद सेल होंगे, तभी पेमेंट हो सकेगी। पेमेंट होगी तो इंडस्ट्री श्रमिकों को तनख्वाह की अदायगी कर सकेंगे। जिले में 40 एक्सपोर्टर ऐसे हैं जो एक्सपोर्ट के साथ घरेलू कारोबार भी करते है। एक्सपोर्ट किए उत्पाद की पेमेंट हो रही है लेकिन घरेलू खरीदार ने पेमेंट रोक रखी है। फिलहाल इंडस्ट्री को उम्मीद है कि अगस्त के मध्य में फेस्टिवल सीजन शुरू हो जाएगा। इंडस्ट्री में बूम की उम्मीद है।

अगस्त के बाद हालात सुधरेंगे

आटो पा‌र्ट्स निर्माता जेएमपी इंडस्ट्री के डायरेक्टर गोकुल कपूर ने बताया कि लाकडाउन के कारण आर्डर कम हुए है। पहले ही इंडस्ट्री नो प्रोफिट, नो लास में काम कर रही है। कच्चा माल की कीमतों में बीस से तीस प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है। आने वाले महीनों में लाकडाउन खुल जाता है तो कारोबार होने की उम्मीद है। अगस्त में तो फेस्टीवल सीजन शुरू हो जाता है। खरीदार कारोबार ही नहीं कर पा रहा

जालंधर आटो पा‌र्ट्स मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन के प्रधान संजीव जुनेजा ने कहा कि विदेशी खरीदार द्वारा मिले आर्डर की पेमेंट हो रही है लेकिन घरेलू खरीदार ने पेमेंट रोक रखी है। लाकडाउन में घरेलू खरीदार भी कारोबार नहीं कर पा रहा है।

------

सामान डंप हो रहा है

जालंधर आटो पा‌र्ट्स मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष मनीष क्वात्रा ने कहा कि कच्चा माल इंडस्ट्री नहीं पहुंच रहा है, जो तैयार है उसे दूसरे राज्यों में नहीं भेजा जा रहा है। उत्पाद तैयार होकर डंप हो चुके है। कच्चा माल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई पड़ी है। आटो पा‌र्ट्स इंडस्ट्री एक नजर में

90 आटो पा‌र्ट्स यूनिट हैं जालंधर में।

850 करोड़ का कारोबार करते हैं हर साल

4 हजार श्रमिकों को इंडस्ट्री ने दिया है रोजगार

-कार, ट्रक, जेसीबी के उत्पाद होते है तैयार

----------

chat bot
आपका साथी