सिविल अस्पताल करतारपुर में आशा वर्कर्स को दिया बच्चों की देखभाल के लिए प्रशिक्षण

सीएचसी करतारपुर में प्रशिक्षण के दौरान बीईई शरणदीप सिंह ने आशा वर्कर्स और आशा हेल्परों को बताया कि 15 महीने तक के बच्चों के पोषण स्तर की निगरानी और उनके शारीरिक और मानसिक विकास की योजना कैसे बनाई जाए।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:59 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:10 PM (IST)
सिविल अस्पताल करतारपुर में आशा वर्कर्स को दिया बच्चों की देखभाल के लिए प्रशिक्षण
आशा वर्करो को बच्चों के मानसिक व शारीरिक देखभाल के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया |

संवाद सहयोगी, करतारपुर। सिविल अस्पताल करतारपुर में एसएमओ डा. कुलदीप सिंह के नेतृत्व में आशा वर्कर्स को बच्चों के मानसिक व शारीरिक देखभाल के लिए प्रशिक्षण दिया गया। सीएचसी करतारपुर में प्रशिक्षण के दौरान बीईई शरणदीप सिंह ने आशा वर्कर्स और आशा हेल्परों को बताया कि 15 महीने तक के बच्चों के पोषण स्तर की निगरानी और उनके शारीरिक और मानसिक विकास की योजना कैसे बनाई जाए। उन्होंने कहा कि बच्चे के जन्म के 42 दिनों के भीतर एएनएम और आशा बर्कर बच्चे की जांच के लिए 7 बार उसके घर जाते थे। अब नए कार्यक्रम के तहत इसे बढ़ाकर 12 कर दिया गया है। अब बच्चे के जन्म के बाद स्वास्थ्य वर्कर हर तीन महीने के पहले, तीसरे, सातवें, 14वें, 21वें, 28वें, 42वें दिन और फिर 3 महीने से 15 महीने तक बच्चे के घर जाएंगे।

पिछले दो दिनों के प्रशिक्षण के दौरान एएनएम को प्रशिक्षण भी दिया गया और आशा वर्करों के काम में पूरा सहयोग देने को कहा गया। इस अवसर पर जिला बीसीसी कोऑर्डिनेटर नीरज शर्मा ने आशा कार्यकर्ताओं को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें - आरएएफ जवानों ने लिया साइकिल रैली में हिस्सा 

114 बटालियन द्रुत कार्य बल की साइकिल रैली में हिस्सा लेते हुए जवान एवं अधिकारी।

संवाद सहयोगी, करतारपुर। मंगलवार को 114 वाहिनी द्रुत कार्य बल (रैपिड एक्शन फोर्स), लिदड़ा कैंप में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2 का अमृत महोत्सव मुहिम के अंतर्गत साईकिल रैली निकाली गई। यह रैली विधिपुर से शुरू होकर लिदड़ा, गांव भतीजा, फाजलपुर, करतारपुर से होते हुए वापस कैंप में पहुंची। जवानों ने रैली के दौरान लगभग 25 किमी की दूरी तय की। रैली का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को शारीरिक व्यायाम और फिटनेस को लेकर जागरूक करना था।  आजादी के बारे में जागरूक करना है। रैली की अगुआई राम उग्रह शर्मा द्वितीय कमान अधिकारी ने की। इस दौरान गांवों के लोगों से संपर्क करके उन्हें स्वास्थ्य को लेकर जागरूक किया गया। रैली में बटालियन के अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी एवं जवानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी