13 साल बाद राहत, पंजाब के 48 हजार कुक कम हेल्परों को अब वेतन सहित 180 दिनों की मैटरनिटी लीव मिलेगी

पंजाब में कुक कम हेल्परों को महज 1700 रुपये मेहनताना दिया जाता है। वह भी केवल 10 महीनों के लिए। अब तक प्रसूता को बिना वेतन के छुट्टी पर जाना पड़ता था या फिर उसे मजबूरी में स्कूल आना पड़ता था।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 04:34 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 04:34 PM (IST)
13 साल बाद राहत, पंजाब के 48 हजार कुक कम हेल्परों को अब वेतन सहित 180 दिनों की मैटरनिटी लीव मिलेगी
हेल्परों को नई सुविधा का लाभ लेने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट स्कूल हेड के जरिए डीईओ को देना होगा।

जालंधर [अंकित शर्मा]। 13 साल बाद पंजाब के लगभग 48 हजार मिड-डे मील कुक कम होल्परों को 180 दिनों की मैटरनिटी लीव का लाभ मिलेगा। वर्ष 2007 में राज्य के सरकारी और एडिड स्कूलों में पढ़ने वाले आठवीं कक्षा तक के बच्चों को मिड-डे मील देने की योजना शुरू की गई थी। तभी से इन कुक कम हेल्परों को मैटरनिटी बेनीफिट एक्ट 1961 का लाभ नहीं मिल रहा था। अब विभाग की तरफ से इसे लागू कर दिया गया है। इसमें उन्हें छुट्टी के साथ-साथ मेहनताना भी मिलेगा। हालांकि दो या दो से अधिक बच्चे होने पर छुट्टी का फायदा नहीं मिल सकेगा। अन्यथा उन्हें छुट्टी बिना वेतन के ही मिलेगी।

मेडिकल सर्टिफिकेट सहित डीईओ को देनी होगी अर्जी

मैटरनिटी लीव का फायदा लेने के लिए कुक कम हेल्परों को 180 दिनों के वेतन के साथ छुट्टी लेने के लिए अपना मेडिकल सर्टिफिकेट स्कूल हेड के जरिए जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंटरी को देना होगा। इसके बाद जिला दफ्तर से वेतन सहित छुट्टी की मंजूरी के लिए मुख्य दफ्तर में अर्जी भेजी जाएगी। स्कूल में दूसरे कुक कम हेल्पर की व्यवस्था करने को भी ध्यान में रखा जाएगा।

2007 में स्कूलों की किचन शेड में बनना शुरू हुआ था मिड-डे मील

देश भर में मिड-डे मील का प्रावधान 2005 में लाया गया था। उस दौरान आंगनवाड़ी सेंटरों में खाना तैयार किया जाता था। 2007 में स्कूलों में किचन शेड बनवाई गई और उसके बाद वहीं खाना तैयार होने लगा। इसकी सारी जिम्मेदारी कुक कम हेल्परों को दी गई थी। इसके बाद 2008 में ही वर्करों की तरफ से मैटरनिटी लीव, 12 महीने का वेतन देने की मांग उठने लगी। इन वर्करों को जून में होने वाली गर्मियों की छुट्टियां और दिसंबर महीने का वेतन नहीं दिया जाता है। उन्हें वर्ष में केवल 10 महीनों का ही वेतन मिलता है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी