जालंधर की आनंद एंड आनंद इंडस्ट्री ने बिजली बचत के लिए पेश की मिसाल, मिला अवार्ड

जालंधर की आनंद एंड आनंद इंडस्ट्री ने बिजली बचत को लेकर मिसाल कायम की है। कंपनी ने अपना सोलर प्लांट लगाकर बिजली बचत का सदेश दे रही है। पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी ने आनंद एंड आनंद इंडस्ट्री को स्टेट लेवल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 01:49 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:49 PM (IST)
जालंधर की आनंद एंड आनंद इंडस्ट्री ने बिजली बचत के लिए पेश की मिसाल, मिला अवार्ड
जालंधर की आनंद एंड आनंद इंडस्ट्री अपने खुद के सोलर प्लांट से बिजली बचत कर रही है।

कमल किशोर, जालंधर। बिजली की बचत समय की जरूरत है। कई उपभोक्ता ऐसे है बिजली की बचत करना मुनासिब नहीं समझते। जागरूकता के साथ बिजली की बचत कर सकते हैं। बिजली बचत को लेकर आनंद एंड आनंद स्पोर्ट्स इंडस्ट्री ने अन्य इंडस्ट्री के लिए एक मिसाल पेश की है।

इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी की ओर से इंडस्ट्री को स्टेट लेवल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड इंडस्ट्री को मैन्यूफैक्चरिंग इंटरप्राइसिस कैटेगरी में मिला है। कोविड-19 की गंभीरता को देखते हुए एजेंसी ने अवार्ड सेरेमनी की तारीख की घोषणा नहीं की है।

इंडस्ट्री में लगा हुआ है सोलर प्लांट

बिजली की बचत के लिए इंडस्ट्री परिसर में कई वर्षों से सोलर सिस्टम लगे हुए हैं। सिस्टम के माध्यम से इंडस्ट्री चालीस प्रतिशत बिजली की बचत करता है। बीस प्रतिशत बिजली बिल में भी बचत हो रही है। कई बार बिजली का कट लगता तो सोलर सिस्टम से पैदा की गई बिजली को प्रयोग में लाया जाता है।

ऐसे की गई बिजली की बचत -इंडस्ट्री में खाली कमरों में लगे बिजली उपकरण बंद कर दिए जाते थे -श्रमिकों व स्टाफ को हिदायतें दे रखी थी कि बिना वजह बिजली उपकरण ना चलाए -इंडस्ट्री बढ़िया क्वालिटी के एलईडी लगा रखे है - कोई बिजली उपकरण चल रहा है तो तुरंत बंद कर दिया जाता है। -एयर कंडीशन का कम प्रयोग किया गया।

बिजली की बचत समय की जरूरत: आशीष आनंद

एमडी आशीष आनंद ने कहा कि बिजली की बचत समय की जरूरत है। बिजली बचत को लेकर अवार्ड प्राप्त करना खुशी की बात है। जैसे-जैसे बिजली की मांग बढ़ रही है, समय के मुताबिक इंडस्ट्री परिसर में सोलर सिस्टम जरूर लगाने चाहिए। बिजली बचत के साथ-साथ बिजली बिल सेव होता है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री सोलर प्लांट के साथ-साथ कई ढंग से बिजली की बचत की गई। जब पावरकट लग रहा था तो सोलर सिस्टम से पैदा की गई बिजली को इंडस्ट्री के काम-काज में प्रयोग की गई। रोजाना चालीस प्रतिशत बिजली की बचत की जाती है।

chat bot
आपका साथी