अमृतसर में कोरोना 'क्लीन बोल्ड', वीकेंड में एक लाख पर्यटक और वेडिंग सीजन से सभी होटलों में रूम फुल

गुरपर्व के साथ वीकएंड होने के कारण शनिवार और रविवार के लिए होटलों में कमरे लेने के लिए वेटिंग दर्ज की जा रही है। इस दौरान पर्यटक अटारी सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी देखने के लिए भी जाते हैं। इसी कारण अब लगातार तीन दिनों तक होटल फुल चल रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:52 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:59 AM (IST)
अमृतसर में कोरोना 'क्लीन बोल्ड', वीकेंड में एक लाख पर्यटक और वेडिंग सीजन से सभी होटलों में रूम फुल
अमृतसर में इस समय शहर में टूरिस्टों की संख्या वीकेंड में एक लाख के पार पहुंच गई है। सांकेतिक चित्र।

जासं, अमृतसर। गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर शहर में लाखों की संख्या में टूरिस्ट उमड़ा है। इससे होटल कारोबारी बेहद खुश हैं। बड़ी संख्या में टूरिस्टों के शहर में आने पर सभी बड़े होटलों में कमरे पूरी तरह सोल्ड आउट हो गए हैं। प्रकाश पर्व के साथ वीकएंड होने के कारण शनिवार और रविवार के लिए होटलों में कमरे लेने के लिए वेटिंग दर्ज की जा रही है। इस दौरान पर्यटक अटारी सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी देखने के लिए भी जाते हैं। इसी कारण अब लगातार तीन दिनों तक होटल फुल चल रहे हैं। दूसरा इसी 30 दिनों में शादियों के मुहुर्त के कारण भी होटल-रिजार्ट में बकिंग फुल है। इससे होटल कारोबारी खुश हैं कि उनका काम फिर से पटरी पर आया है।

वीकेंड में पर्यटकों की संख्या 1 लाख के पार 

इस समय शहर में टूरिस्टों की संख्या वीकेंड में एक लाख के पार पहुंच गई है। आम दिनों में यह संख्या 50-70 हजार में होती है। यहां गोल्डन टैंपल, दुर्ग्याणा तीर्थ, किला गोबिंदगढ़, अटारी बार्डर सहित अन्य कई जगहें हैं जहां पर लोग आते हैं।

शहर में 850 होटल, 20 हजार से ज्यादा लोगों को फिर मिला रोजगार

अमृतसर होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन सिविल लाइन के प्रधान एपीएस चठ्ठा ने बताया कि अमृतसर की होटल इंडस्ट्री से बीस हजार से ज्यादा लोगों का रोजगार चलता है। अब उन सभी को एक बार फिर से रोजगार मिल गया है। शहर में छोटे-बड़े सब मिलाकर 850 के करीब होटल हैं, इनमें नौ हजार से ज्यादा कमरे हैं । ऐसे में सभी होटल फुल हो गए हैं।

शादी का सीजन होने से रिजार्ट मालिक खुश

अमृतसर रिजोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने बताया कि 15 नवंबर से लेकर 13 दिसंबर तक शादियों का शुभ मुहूर्त हैं। ऐसे में शादी-बारात की फीकी पड़ी रौनक भी लौट आई है। उन्होंने बताया कि रिजोर्ट के साथ तीन अन्य तरह के व्यवसाय भी जुड़े हुए है। इनमें हलवाई, कैटरिंग, डीजे, डेकोरेशन, टैंट, पानी सप्लायर, मिठाई वाले, प्रिंटिंग प्रेस, करियाना, ज्यूलर्स, वेटर, फोटो ग्राफर, वीडियों, टैक्सी वाले आदि शामिल है। ऐसे में सभी को काम मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी