पराली न जलाने को लेकर किसानों को जागरूक करेंगी वैन, DC ने दिखाई हरी झंडी Jalandhar News

डीसी वरिंदर कुमार ने कहा कि धान की पराली को जलाने से खेतों की मिट्टी में पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं ।इससे फसल के झाड़ को बढ़ाने के लिए खादों की अधिक जरूरत पड़ती है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 01:06 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 05:20 PM (IST)
पराली न जलाने को लेकर किसानों को जागरूक करेंगी वैन, DC ने दिखाई हरी झंडी Jalandhar News
पराली न जलाने को लेकर किसानों को जागरूक करेंगी वैन, DC ने दिखाई हरी झंडी Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। पराली जलाने से बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए प्रशासन और सरकार की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं। कृषि विभाग की तरफ से लोगों काे जागरूक करने के लिए मुहिम शुरू की गई है। शुक्रवार को डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार ने कृषि विभाग की ओर से पराली को संभालने के लिए जागरूकता संदेश देने वाली छह वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस माैके पर डीसी वरिंदर कुमार ने कहा कि  धान की पराली को जलाने से खेतों की मिट्टी में पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं ।इससे फसल के झाड़ को बढ़ाने के लिए खादों की अधिक जरूरत पड़ती है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पंजाब में देश-विदेश से श्रद्धालु आ रहे हैं। उनका स्वागत स्वच्छ पर्यावरण से किया जाए, ताकि वह पंजाब की यादें अपने साथ लेकर जा सके।

इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी नाजर सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से किसानों को सब्सिडी पर मशीनरी मुहैया करवाई जा रही है और उसके फायदे से पराली को आग से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पराली को न जलाने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है। कृषि विभाग की तरफ से इस संबंध में कई अभियान चलाए जा रहे हैं। कृषि विभाग के प्रयास रंग ला रहे हैं और काफी किसान पराली को न जलाने की बजाय इसका सही इस्तेमाल कर रहे हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी