जालंधर में एडहाक कमेटियों को मिला दूसरा मौका, सभी का कार्यकाल बढ़ाया

निगम की वर्किंग के सुधार के लिए बनाई गई 14 एडहाक कमेटियों को मेयर जगदीश राजा ने एक और मौका देते हुए उन्हें एक साल का विस्तार देने का फैसला किया है। कोविड के कारण आठ महीने तक कमेटियां काम नहीं कर पाई और जो कमेटियां काम कर रही हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 07:30 AM (IST)
जालंधर में एडहाक कमेटियों को मिला दूसरा मौका, सभी का कार्यकाल बढ़ाया
निगम की 14 एडहाक कमेटियों को मेयर जगदीश राजा ने एक और मौका दिया है।

जालंधर, जेएनएन।  नगर निगम की वर्किंग के सुधार के लिए बनाई गई 14 एडहाक कमेटियों को मेयर जगदीश राजा ने एक और मौका देते हुए उन्हें एक साल का विस्तार देने का फैसला किया है। कोविड के कारण आठ महीने तक कमेटियां काम नहीं कर पाई और जो कमेटियां काम कर रही हैं उनके रास्ते में अफसरशाही रुकावट बनी रही। मेयर ने कमेटी चेयरमैनों के इस तर्क को स्वीकार करके कमेटियों के कार्यकाल को विस्तार देने का फैसला लिया है। इसके लिए एक-दो दिनों में आर्डर जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि मेयर की इस घोषणा के बीच दो कमेटी प्रमुखों ने कमेटियों का काम संभालने से इंकार कर दिया है।

पार्षद कमलेश ग्रोवर ने हार्टीकल्चर कमेटी और बचन लाल ने पब्लिक रिलेशन एडहाक कमेटी का चेयरमैन बनने के बजाय किसी अन्य कमेटी में शामिल करने के लिए कहा। मेयर जगदीश राजा ने कहा कि कमेटियों को काम करने का पूरा मौका नहीं मिला इसलिए एक और मौका दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई कमेटी छोड़ना चाहता है तो उससे इस बारे में एक बार फिर चर्चा करेंगे। मी¨टग में 14 में से 12 चेयरमैन ही पहुंचे।

मनदीप जसस्ल और कमलेश ग्रोवर शामिल नहीं हुए। पार्षद जगदीश गग, निर्मल ¨सह निम्मा, बलराज ठाकुर, अरुणा अरोड़ा, मनदीप कौर मु्रल्तानी, नीरजा जैन, बिमला रानी, तरसेम लखोत्रा, पवन कुमार, कंवलजीत कौर गुल्लू, रीना कौर, बचन लाल मी¨टग में मौजूद रहे। इसलिए पीछे हटे तीनों पार्षद कमलेश ग्रोवर ने हार्टीकल्चर डिपार्टमेंट में स्टाफ और इंफ्रास्ट्रक्चर में कमी होने का हवाला दिया है और कहा है कि जब काम करने के लिए स्टाफ तक नहीं है तो एडहाक कमेटी क्या करवा पाएगी। पार्षद बचन लाल ने कहा है कि उनकी कमेटी में ज्यादा कुछ करने को नहीं है और वह इस कमेटी का चेयरमैन बनने के बजाए किसी दूसरी कमेटी में मेंबर बनकर ही काम करने में खुश हैं। उधर इंप्लाइज एडहाक कमेटी की चेयरपर्सन बिमला रानी भी कमेटी से खुश नहीं है और ऐसी कमेटी चाहती हैं जिसमें कुछ करने को हो। वह मेयर के सामने अपनी बात रखेंगी।

निम्मा, जैन और पवन ने उठाया अफसरशाही का मसला

टाउन प्लानिंग एंड बिल्डिंग एडहाक कमेटी के चेयरमैन निर्मल ¨सह निम्मा और विज्ञापन एडहाक कमेटी की चेयरपर्सन नीरजा जैन ने एडहाक कमेटियों की वर्किंग में अफसरशाही की रुकावट का मुद्दा उठाया। निर्मल सिंह निम्मा : अफसरों पर दबाव डालने की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए निम्मा ने स्पष्ट कहा कि अब तक अवैध कालोनियों से फीस वसूली सिर्फ इसलिए नहीं हो पाई है क्योंकि अफसर ही इसमें रुकावट बने रहे। कमेटी के दबाव के बाद सेंक्शन कमेटी की दो मी¨टग हुई हैं और इससे अवैध कालोनियों से फीस वसूली का रास्ता साफ हुआ है। इस तरह का दबाव डालने की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। अफसरों को खुद जिम्मेवारी समझनी चाहिए। निम्मा ने कहा कि उन्होंने अवैध कॉलोनियों में कार्रवाई और ब्रांच की वर्किंग को लेकर कुछ सुझाव दिए और इन पर अमल जरुर करवाया जाए।

सुपरिंटेंडेंट के पास समय नहीं होता, उनको बदला जाएः नीरजा जैन 

विज्ञापन एडहाक कमेटी की चेयरपर्सन नीरजा जैन ने कहा कि विज्ञापन विभाग के सुप¨रटेंडेंट के पास न तो ब्रांच के काम के लिए समय है और ना ही वह किसी निर्देश का पालन करते हैं, इसलिए उन्हें बदला जाए। नीरजा ने कहा कि विज्ञापन विभाग में वर्किंग ठीक ना होने से ही नगर निगम को करोड़ों का नुकसान हुआ है। मेयर राजा ने कहा है कि वह अगली मी¨टग में खुद मौजूद रहेंगे और कमिश्नर को मी¨टग में बुलाएं ताकि अफसर किसी भी काम के लिए इंकार ना कर सकें।

आउटसोर्सिग कर्मियों की जिम्मेदारी फिक्स होनी चाहिएःपवन कुमार 

वाटर सप्लाई एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन पवन कुमार ने कहा कि आउटसोर्स पर काम कर रहे एसडीओ और जेई की जिम्मेवारी फिक्स होनी चाहिए। आउटसोर्स पर काम करने का बहाने कोई भी अपनी जिम्मेवारी से नहीं भाग सकता। उन्होंने कहा कि जो एसडीओ और जेई ठीक से काम नहीं कर रहे हैं उन्हें वापस भेज कर आउट सोर्स कंपनी से नया मुलाजिम मंगवाया जाए।

सभी कमेटियां मेयर को भेजेंगी प्रोसि¨डग, अफसरों पर होगा एक्शन

मेयर ने कहा कि सभी कमेटियां अपनी मी¨टग की प्रोसि¨डग उन्हें भी भेजती रहें ताकि उन्हें हर कमेटी की वर्किंग का पता रहे। अगर कोई अगर किसी कमेटी में अफसरशाही से कुछ कह जाती है तो वह खुद इस पर एक्शन लेंगे। मेयर ने कहा कि अब माहौल ठीक है तो सभी कमेटियों के लिए अपनी क्षमता दिखाने का मौका है। सिर्फ वाटर सप्लाई एंड डिस्पोजल कमेटी के चेयरमैन पवन कुमार ने 6 मी¨टग में से 5 मी¨टग की प्रोसि¨डग मेयर को भेजी है। बाकी किसी भी कमेटी ने प्रोसी¨डग नहीं भेजी। मेयर ने कहा कि अगर प्रोसी¨डग लिखते रहेंगे तो रिकार्ड रहेगा कि क्या फैसले लिए गए हैं।

जागरण ने उठाया था मुद्दा, मेयर ने लिया संज्ञान

मेयर ने मी¨टग की गिनती मांगी, चेयरमैन कोरोना का बहाना बनाते रहे मेयर जगदीश राजा ने सभी कमेटियों से बारी-बारी मी¨टग की रिपोर्ट ली और पूछा कि किस कमेटी ने कितनी मी¨टग की। मेयर के सवाल पर कमेटी के चेयरमैन कोविड-19 का बहाना बनाते रहे। मेयर ने सभी कमेटियों को निर्देश दिया है वह वर्किंग में सुधार करें। मी¨टग में मेयर ने कहा कि कमेटियां हर महीने कम से कम एक मी¨टग जरूर करें। उन्होंने कहा कि वह सभी कमेटियों की मानिट¨रग करेंगे और समय-समय पर रिपोर्ट लेते रहेंगे। जहां जरूरत पड़ेगी वहां खुद भी मी¨टग में शामिल होंगे।

बता दें कि दैनिक जागरण ने कमेटियों के कार्यकाल पूरा होने पर उनका लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए बताया था कि चेयरमैन एक-एक मीटिंग भी नहीं कर रहे और अधिकतर ने साल में 10 मीटिंग भी नहीं की। उसी पर संज्ञान लेते हुए मंगलवार को मेयर ने मीटिंग में ही पार्षदों उनके मीटिंग के रिकार्ड के बारे में पूछ लिया।

chat bot
आपका साथी