आदमपुर के यूको बैंक से पहले होशियारपुर में दो बैंक लूट चुके हैं लुटेरे, पुलिस ने एक की गिरफ्तारी दिखाई

आदमपुर के यूको बैंक में सिक्योरिटी गार्ड सुरिंदर पाल सिंह की हत्या कर करीब छह लाख लूटने के मामले में देहात पुलिस ने एक आरोपित की गिरफ्तारी दिखा दी है। पूछताछ में उसने बताया कि उनका गिरोह इससे पहले होशियारपुुर में भी दो बैंक लूट चुका है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 07:16 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 07:16 AM (IST)
आदमपुर के यूको बैंक से पहले होशियारपुर में दो बैंक लूट चुके हैं लुटेरे, पुलिस ने एक की गिरफ्तारी दिखाई
प्रेस वार्ता में यूको बैंक लूट के आरोपित की गिरफ्तारी की जानकारी देते एसएसपी देहाती डा. संदीप गर्ग।

जालंधर, जेएनएन। देहात पुलिस ने आदमपुर के यूको बैंक में सिक्योरिटी गार्ड सुरिंदर पाल सिंह की हत्या कर करीब छह लाख लूटने के मामले में एक आरोपित की गिरफ्तारी दिखा दी है। आरोपित की पहचान होशियारपुर के गांव आदमवाल निवासी सुरजीत सिंह उर्फ जीता के रूप में हुई। उसके पास से 39,500 रुपये बरामद कर लिए गए हैं। वारदात में इस्तेमाल की गई काले रंग की एक्टिवा भी बरामद कर ली गई है। गिरोह के दूसरे सदस्य के भी पकड़े जाने की बात सामने आई है, लेकिन पुलिस ने पुष्टि नहीं की है। बताया जा रहा है कि दूसरे आरोपित के जरिए पुलिस मास्टरमाइंड सत्ता तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। आरोपित पहले भी दो बैंक लूट चुके हैं।

सोमवार को एसएसपी डा. संदीप कुमार गर्ग ने बताया कि बैंक लूट मामले में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर जीता को होशियारपुर के पास से गिरफ्तार कर लिया। बाकी आरोपितों की पहचान गिरोह के मास्टरमाइंड सतनाम सिंह उर्फ सत्ता, सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा और गुरविंदर सिंह उर्फ गिंदा के रूप में हुई। सारे आरोपित होशियारपुर के ही रहने वाले हैं। जांच में सामने आया है कि उनका एक पांचवां साथी भी था, जिसका नाम सुनील दत्त है। हालांकि यूको बैंक लूटकांड में सुनील दत्त शामिल नहीं था।

अभी तक की पूछताछ में सामने आया है कि आरोपित पहले होशियारपुर के इंडियन ओवरसीज बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक लूट चुके हैं। वही टांडा उड़मुड़ से एक बाइक भी छीनी थी। एसएसपी ने बताया कि बाकी सारे पैसे फरार आरोपितों के पास हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद ही पूरा सच सामने आएगा। उन्होंने बताया कि जीता को पांच दिन के रिमांड पर लिया गया है। एसएसपी गर्ग ने बताया कि आरोपित को पकडऩे वाली पूरी टीम को सम्मानित किया जाएगा।

मास्टरमाइंड सत्ता पर दर्ज हैं हत्या के पांच केस

मास्टरमाइंड सतनाम सिंह सत्ता कुख्यात अपराधी है। उस पर हत्या के पांच मामले दर्ज हैं। डीएसपी हरिंदर सिंह मान ने बताया कि पहला मर्डर उसने 1995, दूसरा 2003, तीसरा 2004 और चौथा व पांचवां मर्डर 2012 में किया था। सारी वारदात उसने होशियारपुर और दसूहा में की है। जालंधर में यूको बैंक में गार्ड को गोली मार कर उसने छठा मर्डर किया था। गुरङ्क्षवदर ङ्क्षसह उर्फ गिंदा, सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा व जीता ने यूको बैंक लूटकांड से पहले दोनों बैंक लूटने में सत्ता की मदद की थी। ङ्क्षगदा इसके अलावा टांडा उड़मुड़ हाईवे लूटकांड में भी सत्ता के साथ था। वहीं सुनील दत्त के सिर्फ एक ही वारदात में शामिल होने की बात सामने आई है। इसके बारे में जीता ने जानकारी होने से इन्कार किया है।

सत्ता ने मारी थी गार्ड को गोली

जीता से पूछताछ के बाद सामने आया कि कुख्यात अपराधी सत्ता ने ही गार्ड सुङ्क्षरदर ङ्क्षसह को गोली मारी थी। उसने बैंक में अपने साथियों के साथ एक बार रेकी की और दूसरी बार में वारदात को अंजाम दे दिया। उसने बैंक में आने से पहले ही साथियों से कह दिया था कि जो भी उनको रोकने की कोशिश करे, उसे गोली मार देना। जीता ने बताया कि बैंक के दूसरे मुलाजिम भी अगर उनसे उलझने की कोशिश करते तो उन्हें भी गोली मार देनी थी। उसने बताया कि वारदात में इस्तेमाल दोनों पिस्टल सत्ता ही लेकर आया था, जो उसने उत्तर प्रदेश से खरीदी थी।

अति आत्मविश्वास ले डूबा जीता को, लूट के पैसे लेकर पहुंच गया था घर

जीता को उसका अति आत्मविश्वास ले डूबा। पूछताछ में जीता ने बताया कि बैंक से पैसा लूटने के बाद वो डरौली कलां के पास जाकर रुके थे। वहां पर सत्ता ने लूट के पैसों में से 45 हजार रुपये निकाल कर दिए और कहा था कि बाकी पैसे मामला शांत होने के बाद बांटेंगे। वह पैसे लेकर अपने घर चला गया। इसमें से साढ़े पांच हजार रुपये उसने खर्च कर दिए और बाकी पुलिस ने बरामद कर लिए। जो एक्टिवा पुलिस को मिली है वो भी जीता की ही थी, जो उसने इंडियन ओवरसीज बैंक गिल्जियां में लूट के बाद मिले पैसों से ली थी।

72 किलोमीटर के रास्ते की सर्च में पुलिस ने लगाए 70 घंटे, तब मिली सफलता

बैंक लूट के बाद लुटेरे होशियारपुर की तरफ निकले थे। डरौली के पास जाकर सारे अलग हुए थे। पुलिस को इसकी भनक लगी तो जालंधर से होशियारपुर की तरफ जाते रास्ते पर 72 किलोमीटर तक पुलिस ने 70 घंटे लगा कर सर्च की। इसके बाद आरोपितों की पहचान हुई। यूको बैंक में लूटने आए लुटेरों से जब गार्ड भिड़ा था तो दो आरोपितों के चेहरों से कपड़ा हटा था। उनमें से एक जीता था और इस 72 किलोमीटर के एरिया में पुलिस ने सैकड़ों सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली, जिसमें जीता कई कैमरों में नजर आया।

बड़ा सवाल...

रास्ते में जगह-जगह नाके, दो पिस्तौल लेकर आए और एक दोनाली सहित लाखों रुपये लेकर निकले कैसे?

लूट के बाद बड़ा सवाल यह खड़ा हो रहा है कि दो पिस्तौल लेकर होशियारपुर के रास्ते लुटेरे आए। कुछ देर बाद लूट का पैसा, दो पिस्तौल और एक दोनाली लेकर शहर से बाहर निकल गए। रास्ते में कई स्थानों पर नाके लगे हुए थे, लेकिन किसी ने भी यह चेक नहीं किया कि दोनाली हाथ में पकड़ कर कोई निकल रहा है। इस मामले में एसएसपी डा. संदीप कुमार गर्ग ने जांच करने की बात कही।

यह केस हुए ट्रेस

4-9-2020 को गांव भागोवाल, होशियारपुर में पंजाब एंड ङ्क्षसह बैंक से 5 लाख 69 हजार रुपये की लूट

27-7-2020 को इंडियन ओवरसीज बैंक गिल्जियां, होशियारपुर से 10 लाख 80 हजार की लूट

23-7-2020 को टांडा उड़मुड़ हाईवे से पल्सर बाइक छीनी

chat bot
आपका साथी