180 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ी एसी 3-टियर इकोनमी कोच, आधुनिक सुविधाओं से लैस है यह ट्रेन; जानें खासियतें

एसी थ्री टियर इकानमी कोच के यात्री डिब्‍बों में आधुनिक यात्री सुविधाएं दी गई हैं।

आरसीएफ कपूरथला द्वारा निर्मित एसी थ्री टियर इकानमी कोच के डिब्‍बों की यात्री क्षमता 72 से बढ़ाकर 83 सीटें की गई हैं।मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक और नए डिजाइन की सीढ़ियां लगाई गई हैं।

Vikas_KumarMon, 01 Mar 2021 09:12 PM (IST)

कपूरथला, [हरनेक सिंह जैनपुरी]। आरसीएफ कपूरथला द्वारा निर्मित उच्च क्षमता वाले एसी थ्री टियर इकानमी कोच का सोमवार को 180 किलोमीटर की स्पीड़ पर सफलता पूर्ण आनसलेशन ट्रायल किया गया। आरडीएसओ द्वारा नागदा-कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन पर  किए गए परीक्षणों दौरान अच्छे परिणामो के संकेत प्राप्त हुए है। अब आरडीएसओ की तरफ से हरी झंडी मिलते ही आरसीएफ में इस कोच का निरंतर उत्पादन शुरू कर हो जाएगा।

इस नए उच्च क्षमता वाले यात्री कोच का डिजाइन तथा निर्माण आरसीएफ कपूरथला द्वारा किया गया है। इन नए यात्री डिब्‍बों में जहां एक ओर आधुनिक यात्री सुविधाओं को एक नए शिखर पर ले जाया गया है, वहीं इन डिब्‍बों की यात्री क्षमता 72 से बढ़ाकर 83 सीटें की गई हैं। इस डिब्‍बे के डिजाइन में कई नवीनताएं लाई गई हैं। मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक और नए डिजाइन की सीढ़ियां लगाई गई हैं। इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल की टॉयलेट को भी रिडिजाइन कर नया स्‍वरूप दिया गया है और इन्हें दिव्‍यांगजनों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया गया है। इन डिब्‍बों मे पेसेंजर सुविधाओं के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा और यात्री सूचना प्रणाली भी लगाई गई है।

इसी महीने तैयार होगा पहला रेक

आरसीएफ कपूरथला ने उच्च क्षमता वाले 3 टियर इकानमी कोच के निर्माण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है तथा इसका पहला रेक मार्च 2021 में तैयार करके रवाना कर दिया जाएगा। वर्तमान तथा अगले वित्तीय वर्ष में इस प्रकार के कुल 248 डिब्बों के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है। इस एसी थ्री टियर इकानमी क्‍लास कोच के इंटीरियर को नया रूप देने तथा यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सुविधाजनक प्रवेश, जगमगाते मार्कर, बर्थ संकेतक और सीट नंबर भी डिस्‍पले किए गए हैं। बेहतर फायर सेफ्टी के लिए इन डिब्‍बों में दुनिया के उच्‍चतम मानक ईएन45545 वाले समान का प्रयोग किया गया है।

हर डिब्‍बे में दिव्‍यांगजनों के लिए व्‍हील चेयर

इनके अलावा हर डिब्‍बे में दिव्‍यांगजनों के लिए व्‍हील चेयर सहित एंट्री की सुविधा वाले दरवाजों तथा शौचालयों का प्रावधान किया गया है। यह एक यात्री डिब्‍बों के डिजाइन में एक नई पहल है। अब पहले से बेहतर, आरामदायक, कम वजनी तथा सुविधाजन मॉड्यूल डिजाइन वाले बर्थ लगाए गए हैं । प्रत्‍येक बर्थ के लिए अलग-अलग एसी वेंट की सुविधा दी गई है।

 

 

 

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.